‘लखनऊ’: पब्लिक ट्रांसपोर्ट में हुआ बड़ा बदलाव, राजधानी में हटेंगे विक्रम टेंपो !

'उत्तर प्रदेश' (Uttar Pradesh) की राजधानी 'लखनऊ' (Lucknow) में 'विक्रम टेंपो हटाकर' (By removing Vikram Tempo) सिर्फ ऑटो (Auto) चलने वाले हैं।

‘उत्तर प्रदेश’ (Uttar Pradesh) की राजधानी ‘लखनऊ’ (Lucknow) में ‘विक्रम टेंपो हटाकर’ (By removing Vikram Tempo) सिर्फ ऑटो (Auto) चलने वाले हैं। इस दौरान लखनऊ में एक जैसा सामान बेचने वाला ठेला होगा। बता दें कि इस निर्णय के बाद अब एक जैसा पब्लिक ट्रांसपोर्ट करने की तैयारी है। ऐसे में इस सुझाव पर एकरूपता आ सकती है। इसी मकसद से लखनऊ में दौड़ रहे टेंपो-विक्रम के परमिट पर ऑटो रिक्शा चलाने पर मंडलायुक्त ने चार सदस्यीय कमेटी बनाकर रिपोर्ट मांगी गई है।

‘लखनऊ’ में बदलेगा पब्लिक ट्रांसपोर्ट

आपको बता दें कि मेट्रो की सुविधा विकसित होने के कारण पब्लिक ट्रांसपोर्ट की निर्भरता कम हुई है। इससे टेंपो व्यवसाय पर सीधा असर पड़ा है। जिसे देखते हुए टेंपो मालिकों ने मंडलायुक्त को प्रस्ताव भेजा है। प्रस्ताव पर बीते 22 सितंबर को चर्चा के बाद मंडलायुक्त ने आरटीओ, एसीएम, नगर निगम, एडीसीपी ट्रैफिक की एक कमेटी बनाई गई है।

‘जाम की समस्या’ होगी दूर

जानकारी के अनुसार कमेटी कई बिंदुओं पर जानकारी इकट्ठा करके रिपोर्ट मंडलायुक्त को सौंप दी है। इसी रिपोर्ट पर मंडलायुक्त आगामी आरटीए की बैठक में अंतिम निर्णय लेंगे। ऐसे में इन बिंदुओं पर तैयार रिपोर्ट तैयार की जाएगी। टेंपो 16 किमी़ के दायरे में चल सकते हैं, ऑटो नगर निगम क्षेत्र में कहीं भी सवारी लेकर जा सकते हैं। टेंपो के अपेक्षा ऑटो रिक्शा सड़क पर कम स्थान घेरेंगे, इससे शहर में जाम की समस्या दूर होगी।

‘सदस्यीय कमेटी’ से मांगी रिपोर्ट

आरटीओ प्रशासन आरपी द्विवेदी (RTO Administration RP Dwivedi) ने बताया कि आरटीए की बैठक में टेंपो परमिट को रिप्लेस करके ऑटो संचालन के प्रस्ताव पर चर्चा हुई। जिसमें अंतिम निर्णय लेने के पहले चार सदस्यीय कमेटी से रिपोर्ट मांगी गई है। तीन महीने के भीतर रिपोर्ट तैयार होने पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • टेंपो टैक्सी महासंघ ने कानपुर के तर्ज पर च्वाइस परमिट की व्यवस्था का विकल्प दिया है।
  • संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजेश राज ने च्वाइस परमिट पर टेंपो मालिक चाहे तो अपने परमिट पर ऑटो खरीदकर चलवा सकते है।
  • टेंपो मालिकों ने मंडलायुक्त को पत्र भेजकर च्वाइट परमिट की पुरजोर मांग उठाई है।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button