CRIKCET: वर्ल्ड कप से पहले क्रिकेट रूल में हुआ बड़ा बदलाव !

मैदान में प्रवेश करने का समय बहुत अधिक होने के कारण अंपायरों ने बल्लेबाज को आउट दे दिया।

श्रीलंकाई ऑलराउंडर एंजेलो मैथ्यूज को वनडे वर्ल्ड कप से बाहर किए जाने पर काफी विवाद हुआ था। मैदान में प्रवेश करने का समय बहुत अधिक होने के कारण अंपायरों ने बल्लेबाज को आउट दे दिया। इसके बाद आईसीसी प्रशासन की नींद खुल गई। समय के महत्व को समझने के लिए ICC ने स्टॉप क्लॉक नियम लागू किया है। इसके लिए दिसंबर माह से ट्रायल शुरू हो गया था। अब यह नियम स्थाई रूप से लागू होगा।

आईसीसी ने क्रिकेट के नियमों में किया परिवर्तन: स्टंपिंग और सब्स्टीट्यूट को  लेकर लिया बड़ा फैसला |

अब फील्डिंग टीम को दो ओवर के बीच अंतर रखना होगा। रिपोर्ट के मुताबिक, आईसीसी इस नियम को टी20 वर्ल्ड कप से लागू करेगा। यह नियम टी20 के साथ-साथ वनडे में भी लागू होगा। नियमों के मुताबिक दो ओवर के बीच 60 सेकेंड का अंतर होगा। यानी एक मिनट के अंदर दूसरा ओवर शुरू करना होगा। पहला ओवर ख़त्म होते ही तीसरा अंपायर स्टॉप वॉच शुरू कर देगा।

ICC new rule helmets mandatory for high risk positions in international  cricket free hit rule also changed-आईसीसी ने फ्री हिट को लेकर भी किया बड़ा  बदलाव अब बल्लेबाजों को होगा फायदा, इस

पांच रन का जुर्माना लगाया जाएगा

यदि क्षेत्ररक्षण करने वाली टीम इस नियम का पालन नहीं करती है, तो दंड का प्रावधान है। इस नियम को लागू करने के लिए अंपायर पूरी तरह से जिम्मेदार होंगे। यदि कोई टीम समय पर ओवर शुरू नहीं करती है, तो मैदानी अंपायर क्षेत्ररक्षण करने वाली टीम को दो चेतावनी देगा। अगर इसके बाद भी नियमों का उल्लंघन किया जाता है तो पांच रन का जुर्माना लगाया जाएगा। टाइमर कब शुरू करना है इसका निर्णय पूरी तरह से अंपायरों पर निर्भर है। डीआरएस या किसी अन्य कारण से देरी होने पर अंपायर को रुकना होगा।

BCCI ने बदला क्रिकेट का सबसे अच्छा नियम, अब बल्लेबाज के लिए फिफ्टी बनाना भी  होगा मुश्किल

टी20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट 1 जून से शुरू होगा और फाइनल मुकाबला 29 जून को है। इस प्रतियोगिता में कुल 20 टीमों ने हिस्सा लिया है और यह प्रतियोगिता अमेरिका और वेस्टइंडीज में आयोजित की गई है। भारत का पहला मैच 5 जून को आयरलैंड से है। फिर 9 जून को  पाकिस्तान से मुकाबला होगा।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button