भारत बायोटेक के Nasal Covid Vaccine को मिली केंद्रीय मंजूरी, APP के जरिये प्राप्त कर सकते है वैक्सीन !

केंद्र सरकार ने 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए बूस्टर खुराक के रूप में देश के टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल होने के लिए भारत बायोटेक

केंद्र सरकार ने 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए बूस्टर खुराक के रूप में देश के टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल होने के लिए भारत बायोटेक की नेजल कोविड वैक्सीन iNCOVACC के उपयोग को मंजूरी दे दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि जिन लोगों ने कोविशील्ड और कोवैक्सीन ली है, वे हेट्रोलॉगस बूस्टर डोज के तौर पर नेजल वैक्सीन ले सकते हैं। सूत्रों के अनुसार, वर्तमान में देश में कोविड-19 के 10 अलग-अलग प्रकार हैं, जिनमें नवीनतम BF.7 है।

CoWIN ऐप पर आज से उपलब्ध

iNCOVACC एक पूर्व-संलयन स्थिर SARS-CoV-2 स्पाइक प्रोटीन के साथ एक पुनः संयोजक प्रतिकृति-कमी वाले एडेनोवायरस वेक्टरेड वैक्सीन है। नाक की बूंदों के माध्यम से इंट्रानेजल डिलीवरी की अनुमति देने के लिए टीका विशेष रूप से तैयार की गई है। नाक वितरण प्रणाली को कम और मध्यम आय वाले देशों में लागत प्रभावी बनाने के लिए डिजाइन और विकसित किया गया है। वैक्सीन CoWIN ऐप पर आज से उपलब्ध होगी। सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया आज दोपहर 3 बजे कोविड-19 की स्थिति और तैयारियों पर राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ एक वर्चुअल बैठक करने वाले हैं।

कोविड मामलों में नई उछाल

वैक्सीन को वाशिंगटन विश्वविद्यालय, सेंट लुइस के साथ साझेदारी में विकसित किया गया था, जिसने पुनः संयोजक एडेनोवायरल वेक्टर्ड निर्माण को डिजाइन और विकसित किया और प्रभावकारिता के लिए प्रीक्लिनिकल अध्ययनों में इसका मूल्यांकन किया।
उत्पाद विकास और नैदानिक ​​परीक्षणों को जैव प्रौद्योगिकी विभाग के कोविड सुरक्षा कार्यक्रम के माध्यम से भारत सरकार द्वारा आंशिक रूप से वित्त पोषित किया गया था।

पिछले दो दिनों में, देश भर के कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने अपने राज्यों में Covid19 की तैयारियों के संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठकें की हैं। चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस और संयुक्त राज्य अमेरिका में कोविड मामलों में नई उछाल लाने वाले ओमिक्रॉन वेरिएंट बीएफ.7 के सब-वेरिएंट का भारत में भी पता चला है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button