अंडे की जर्दी से शरीर को लाभ या हानि, पढ़े पूरी खबर !

अंडे की जर्दी के फायदे: अंडे की जर्दी में विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई, विटामिन के, आयरन, फॉस्फोरस, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी होता है।

अंडे की जर्दी के फायदे: अंडे की जर्दी में विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई, विटामिन के, आयरन, फॉस्फोरस, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी होता है। इसमें एसिड और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। हालाँकि, यदि आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है, तो अंडे की जर्दी कम खाना बेहतर है। वहीं जब आप अंडे की जर्दी के फायदे देखेंगे तो आपकी आंखें नम हो जाएंगी। चलो पता करते हैं।
कई लोग उबले अंडे खाते समय उसकी जर्दी निकाल देते हैं। एक शब्द में कहें तो नाक टेढ़ी है। और केवल सफेद भाग ही खाया। क्या आप उस सूची में हैं?

Egg Benefits For Hair Know How To Apply Eggs On Hair | बालों में अंडे लगाने  से मिलतें है कई फायदे, मगर क्या है इसे लगाने का सही तरीका...? जरूर जान लें

अंडे की जर्दी के फायदे

क्या आप जानते हैं, अंडे की जर्दी में विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई, विटामिन के, आयरन, फॉस्फोरस, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी होता है। इसमें एसिड और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।हालाँकि, यदि आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है, तो अंडे की जर्दी कम खाना बेहतर है। वहीं जब आप अंडे की जर्दी के फायदे देखेंगे तो आपकी आंखें नम हो जाएंगी। चलो पता करते हैं।

अंडे की जर्दी में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन

अंडे की जर्दी में विटामिन डी, विटामिन ए, विटामिन ई और सेलेनियम जैसे महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज होते हैं। अंडे की जर्दी में कोलीन भी होता है, जो मस्तिष्क के विकास में मदद करता है।अंडे की जर्दी में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये आंखों की रोशनी बनाए रखने में मदद करते हैं। परिणामस्वरूप, यदि आपकी आंखों की रोशनी कम है, तो आपको अब से जर्दी का सेवन नहीं करना चाहिए।

उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करने में मदद करता

अंडे की जर्दी में उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन होता है। और वह प्रोटीन पूरे दिन ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है। इसमें मौजूद स्वस्थ वसा शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है।इसके अलावा, अंडे की जर्दी में मौजूद विटामिन डी, जिसे आप छोड़ देते हैं, कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण यह उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करने में मदद करता है।हालाँकि, अंडे की जर्दी में आहारीय कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है, जिससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है। इसलिए ज्यादा अंडे की जर्दी खाने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button