राम मंदिर: उत्सव के लिए तैयार हो रही है अयोध्या नगरी, मंदिर की ओर जाने वाले मुख्य मार्ग का सौंदर्यीकरण !

भगवान राम की नगरी अयोध्या में भव्य मंदिर का निर्माण जारी है।22 जनवरी को रामलला का अभिषेक किया जाएगा। लेकिन उससे पहले पूरी अयोध्या नगरी को सजाया जा रहा है।

भगवान राम की नगरी अयोध्या में भव्य मंदिर का निर्माण जारी है।22 जनवरी को रामलला का अभिषेक किया जाएगा। लेकिन उससे पहले पूरी अयोध्या नगरी को सजाया जा रहा है। अयोध्या में रणभूमि पर सौंदर्यीकरण का काम चल रहा है, घाट मार्ग पर एक छोटे मंदिर की प्रतिकृति बनाई गई है। मुख्य सड़कों के दोनों ओर सौंदर्यीकरण का काम चल रहा है। अयोध्या में चल रहे राम मंदिर का निर्माण नागर शैली में किया जा रहा है। इसकी लंबाई 380 फीट, चौड़ाई 250 फीट और ऊंचाई 161 फीट है। मंदिर तीन मंजिला होगा. मुख्य मंदिर में राम की मूर्ति रखी जाएगी। मंदिर में 5 मीटिंग हॉल होंगे जिनमें डांस हॉल, असेंबली हॉल, प्रार्थना हॉल और कीर्तन हॉल का काम चल रहा है। यह मंदिर ऋषि वाल्मिकी, माता सबरी, महर्षि अगस्त्य को समर्पित है।

राम जन्मभूमि पर बम ब्लास्ट की धमकी से सनसनी, पुलिस अलर्ट, एफआईआर दर्ज -  Desh Ki Upasana

मंदिर में रामलला के दर्शन से पहले भक्त पवनपुत्र के दर्शन करते हैं

गोस्वामी तुलसीदास ने हनुमान चालीसा में लिखा है, राम दुआरे तुम रखवारे, होत न आज्ञा बिनु पैसारे अर्थात जब कोई भक्त रामलला के दर्शन के लिए धार्मिक नगरी अयोध्या आता है, तो उसे सबसे पहले हनुमानजी के दर्शन करने होते हैं। उनकी अनुमति के बाद ही भक्तों को रामलला के दर्शन मिलते हैं। शायद इसीलिए रामलला के प्रथम सेवक हनुमानजी की भी मंदिर में स्थापना होने जा रही है. तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट राम मंदिर के प्रवेश द्वार पर हनुमानजी की मूर्ति स्थापित करने की तैयारी कर रहा है।

Ram Mandir Photos Update | Ayodhya Ram Mandir Model Pictures (Photos)  Released Ahead Janmabhoomi Pujan On August 5 | 8 तस्वीरें बता रही हैं कैसा  दिखेगा राम मंदिर: जन्मभूमि ट्रस्ट ने राम

यह मूर्ति गर्भगृह की सीढ़ियों पर होगी

भगवान राम के दर्शन करने से पहले हनुमानजी की अनुमति लेनी होगी और इसी क्रम में राम मंदिर के प्रवेश द्वार यानी गर्भगृह की सीढ़ियों पर हनुमानजी की मूर्ति स्थापित की जाएगी, हालांकि, राम मंदिर की सीढ़ियों पर सनातन संस्कृति से जुड़े कई अन्य प्रतीक भी बनाए जाएंगे, जिनमें दो शेर और गरुड़ के साथ दो हाथी भी शामिल हैं, जिन्हें सीढ़ियों के दाएं और बाएं तरफ रखा जाएगा। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के मुताबिक, ये सभी मूर्तियां उन्हीं पत्थरों से बनाई जाएंगी, जिनसे राम का भव्य मंदिर बनाया जा रहा है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button