रोपवे सेवा शुरू करने वाला पहला भारतीय शहर बनेगा बनारस !

भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 24 मार्च, 2023 को अपने संसदीय क्षेत्र बनारस में भारत के पहले सार्वजनिक परिवहन रोपवे की...

भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 24 मार्च, 2023 को अपने संसदीय क्षेत्र बनारस में भारत के पहले सार्वजनिक परिवहन रोपवे की आधारशिला रखेंगे।

प्रधानमंत्री इसे वाराणसी के कैंट रेलवे स्टेशन के पास समर्पित करेंगे, जहां पहले से ही तैयारियां जोरों पर हैं. रोपवे के विकास से तीर्थयात्रियों के लिए काशी विश्वनाथ की यात्रा करना आसान हो जाएगा। ट्रेन स्टेशन से जाने वाले पर्यटक बाबा विश्वनाथ की ओर बढ़ने से पहले शीघ्र ही गोदौलिया पहुंचेंगे।

रोपवे पहले चरण में गोदौलिया चौराहे को कैंट रेलवे स्टेशन से जोड़ेगा। रोपवे के चालू हो जाने के बाद एक से डेढ़ घंटे का समय घटकर 16 मिनट हो जाएगा। इस दौरान रोपवे कुल पांच स्टेशनों से होकर गुजरेगा। कैंट रेलवे स्टेशन, रथ यात्रा, विद्यापीठ स्टेशन, गिरघर और गोदौलिया स्टेशन 4.5 किलोमीटर की दूरी तय करते हैं।

साथ ही रोपवे कार में 11 लोगों के बैठने की भी सुविधा होगी। सरकार ने रुपये के लिए अपनी योजना को तेज कर दिया है। 555 करोड़ की परियोजना। प्रारंभिक चरण में 31 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है।

555 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट को लेकर प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं। परियोजना के पहले चरण में 31 करोड़ रुपये की राशि स्थापित की गई है।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button