Ban On Crackers: दिल्ली सरकार ने पटाखों पर लगाया बैन, प्रदूषण के खतरे को देखते हुए उठाया गया कदम !

राजधानी दिल्ली में इस बार भी पटाखे नहीं फोड़े जाएंगे। दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर रोक को 1 जनवरी 2023 तक बढ़ा दिया है।

राजधानी दिल्ली में इस बार भी पटाखे नहीं फोड़े जाएंगे। दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर रोक को 1 जनवरी 2023 तक बढ़ा दिया है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी दी। उन्होंने यह भी कहा है कि इस बार ऑनलाइन बिक्री और डिलीवरी पर भी रोक लगा दी गई है।

प्रदूषण के खतरे के कारण बैन जारी !

मंत्री गोपाल राय ने पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर रोक को लेकर कहा कि प्रदूषण के खतरे की वजह से बैन को जारी रखने का फैसला किया गया है। उन्होंने इसे लोगों की जिंदगी बचाने की कोशिश बताया। गापोल राय ने कहा, इसे सख्ती से लागू किया जाएगा और इसके लिए दिल्ली पुलिस से भी सहयोग लिया जाएगा। इस बार ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन बिक्री पर भी रोक लगा दी गई है।

Related Articles

Gopal Rai Latest News, Updates in Hindi | गोपाल राय के समाचार और अपडेट -  AajTak

गोपाल राय ने ट्वीट कर दी जानकारी !

गोपाल राय ने ट्वीट करते हुए कहा, दिल्ली में लोगों को प्रदूषण के खतरे से बचाने के लिए पिछले साल की तरह ही इस बार भी सभी तरह के पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और उपयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया जा रहा है, तांकि लोगों की जिंदगी बचाई जा सके। उन्होंने कहा, इस बार दिल्ली में पटाखों की ऑनलाइन बिक्री / डिलीवरी पर भी प्रतिबंध रहेगा। यह प्रतिबंध 1 जनवरी 2023 तक लागू रहेगा। प्रतिबंध को कड़ाई से लागू करने को लेकर दिल्ली पुलिस, DPCC और राजस्व विभाग के साथ मिलकर कार्य योजना बनाई जाएगी।

पटाखों के कारण बढ़ता है प्रदूषण स्तर !

आपको बता दें कि दिल्ली में हर साल सर्दियों की शुरुआत के साथ हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो जाती है। दिवाली के आस-पास इस हवा में सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है। प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ जाता है। हालांकि, पिछले साल भी पटाखों की बिक्री पर रोक लगाई गई थी, लेकिन इसे सख्ती से लागू कराना हमेशा चुनौती भरा रहा है। दिवाली पर पटाखों पर बैन को लेकर राजनीति भी चलती रहती है।

Major Hospitals Reported Less Cases of Burn Injuries in Delhi This Diwali  amid Cracker Ban, Covid-19
हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button