#ओवरथिंकिंग की आदत से बचें, Overthinking आपकी ज़िंदगी को कर सकती है बर्बाद !

'आजकल' (Nowadays) आम नागरिक 'ओवर थिंकिंग' (Over Thinking) से परेशान है। ऐसे में हर व्यक्ति 'सोचने के लिए स्वतंत्र' (Free To Think) भी है।

‘आजकल’ (Nowadays) आम नागरिकओवर थिंकिंग’ (Over Thinking) से परेशान है। ऐसे में हर व्यक्ति ‘सोचने के लिए स्वतंत्र’ (Free To Think) भी है। हालांकि यह हर व्यक्ति पर निर्भर करता है कि, वह किस बात को कितना ज्यादा महत्व देता है। इस सिलसिले में उसके बारे में कितना सोचना चाहता है। स्टडी के मुताबिक कुछ लोग होते हैं, जो छोटी-छोटी बातों को अपने जीवन में महत्व नहीं देते हैं।

‘हर व्यक्ति’ सोचने के लिए स्वतंत्र है

वह चाहे किसी रिश्ते से जुड़ी हो या फिर उनके काम से। उनके हिसाब से कुछ बातों को वहीं खत्म कर देने में ही भलाई है। आप सभी लोग ज्यादातर किसी की कही बातों या अन्य किसी बेवजह की बात को दिल से लगा बैठते हैं। ऐसे में खाली समय पर बार-बार और कई दिनों तक इसके बारे में ही सोचते ही रहते हैं।

‘आपकी जिंदगी’ में आने लगती हैं रूकावटे

आपको बता दें कि सबसे पहले यह जानना जरूरी होगा कि, अधिक सोचने (overthinking) का मतलब क्या है। जब आप बिना कुछ किए जरूरत से ज्यादा सोचने लगते है या चिंता करने लगते हैं, तो आप अत्यधिक सोचने लगते है। इसके कारण आपकी जिंदगी में रूकावटे आने लगती है। ऐसे में आपका किसी भी काम में मन नहीं लगता है।

Overthinking आपकी जिंदगी को कर रहा है बर्बाद

जो लोग हर समय कुछ न कुछ सोचते रहते हैं यानि overthinking करते हैं। वह लोग यह जान लें Overthinking आपकी जिंदगी को बर्बाद (Ruin life) कर रहा है। क्योंकि एक ‘रिसर्च के अनुसार’, (according to research) ‘जो लोग normal मात्रा में सोचते हैं। उनका दिमाग ज़्यादा अच्छे से काम करता है और जो ज़्यादा सोचते हैं उनका IQ (Intelligence Quotient) कम होता रहता है।’

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button