PM Modi से मिले ऑस्ट्रेलियाई पीएम कहा “भारत, ऑस्ट्रेलिया बहुत अच्छे दोस्त”

ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस ने शुक्रवार को भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत से पहले कहा, "भारत और ऑस्ट्रेलिया...

ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस ने शुक्रवार को भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत से पहले कहा, “भारत और ऑस्ट्रेलिया अच्छे दोस्त हैं और दोनों पक्ष हर दिन संबंधों को मजबूत बना रहे हैं।”

ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने यह भी कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम बनने के लिए क्रिकेट के मैदान पर प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं लेकिन दोनों देश मिलकर एक बेहतर दुनिया का निर्माण कर रहे हैं। आज सुबह राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किए जाने के बाद उन्होंने यह टिप्पणी की। वह अहमदाबाद और मुंबई में अपनी सगाई पूरी करने के बाद गुरुवार शाम दिल्ली पहुंचे।

कैनबरा संस्कृति, आर्थिक संबंधों के साथ-साथ सुरक्षा के क्षेत्रों में मजबूत संबंध

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने कहा कि कैनबरा संस्कृति, आर्थिक संबंधों के साथ-साथ सुरक्षा के क्षेत्रों में मजबूत संबंध बनाने के लिए भारत के साथ सहयोग करना चाहता है। गुरुवार की सुबह, नरेंद्र मोदी और अल्बनीस ने अहमदाबाद में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा टेस्ट मैच देखा। अल्बनीज ने कहा, “ऑस्ट्रेलिया और भारत बहुत अच्छे दोस्त हैं, हम भागीदार हैं और हम उस साझेदारी को और भी मजबूत बना रहे हैं।”

दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए प्रतिस्पर्धा

उन्होंने कहा, “हम क्रिकेट के मैदान पर दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, लेकिन साथ मिलकर हम एक बेहतर दुनिया का निर्माण कर रहे हैं।” उन्होंने राजघाट भी जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

उम्मीद है कि पीएम मोदी और अल्बानिया व्यापार और निवेश, रक्षा और आवश्यक खनिजों के क्षेत्रों में समग्र द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने पर अपनी चर्चा पर ध्यान केंद्रित करेंगे। दोनों राष्ट्रपति चीन की बढ़ती चिंताओं पर बढ़ती चिंताओं के आलोक में भारत-प्रशांत स्थिति पर भी चर्चा करेंगे।

ऑस्ट्रेलियाई ने कहा कि एक मजबूत भारत-ऑस्ट्रेलिया सहयोग क्षेत्रीय स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण है और इसका अर्थ यह भी है कि उनकी भारत यात्रा से पहले अधिक से अधिक वाणिज्य और निवेश के दिन हैं। पिछले साल मई में प्रधान मंत्री के रूप में पदभार ग्रहण करने के बाद से, यह अल्बानिया की भारत की पहली यात्रा है। ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री द्वारा भारत की आखिरी यात्रा 2017 में हुई थी।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button