WORLD CUP से पहले तैयार हो रहा है अरुण जेटली स्टेडियम, लागत जान चौंक जाएंगे आप !

वनडे वर्ल्ड कप भारत में होने वाला है।आईसीसी ने कल यानी मंगलवार को विश्व कप का कार्यक्रम प्रकाशित किया।

अक्टूबर महीने में वनडे वर्ल्ड कप भारत में होने वाला है। आईसीसी ने कल यानी मंगलवार को विश्व कप का कार्यक्रम प्रकाशित किया। भारतीय बोर्ड इस टूर्नामेंट के आयोजन में कोई गलती नहीं करना चाहता। विश्व कप के लिए दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम का बड़े पैमाने पर नवीनीकरण किया जा रहा है। यह भी पता चला है कि रेनोवेशन पर 20 से 25 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस स्टेडियम में वर्ल्ड कप के पांच मैच खेले जाएंगे।

Arun Jaitley Stadium : फिरोजशाह कोटला बना अरुण जेटली स्टेडियम विराट के नाम  पर एक स्टैंड का नाम - Ferozeshah Kotla named as Arun Jaitley Cricket Stadium  a stand named after Virat Kohli

अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम देश के पांच स्थानों में से एक

इस स्टेडियम ने इस साल की शुरुआत में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के दूसरे टेस्ट की मेजबानी की थी। इस मैदान की पिच के साथ-साथ बुनियादी स्वच्छता सुनिश्चित न करने की भी शिकायतें थीं, खासकर शौचालयों में। दिल्ली क्रिकेट एसोसिएशन को विभिन्न हलकों में आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। वे वर्ल्ड कप के मंच पर किसी भी असहज स्थिति का सामना नहीं करना चाहते। क्योंकि वर्ल्ड कप के लिए विदेश से कई लोग आएंगे। परिणामस्वरूप, सुधारों की आवश्यकता है। अप्रैल में भारतीय क्रिकेट बोर्ड के मूल्यांकन के बाद, यह घोषणा की गई कि दिल्ली का अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम देश के पांच स्थानों में से एक था। जिसके बड़े पैमाने पर जीर्णोद्धार की जरूरत है।

BCCI sets guidelines for new selection panel after sacking Chetan Sharma  and team - BusinessToday

BCCI ने अपना नाम क्रिकेट के सबसे अमीर बोर्ड में से एक

पिछले दस वर्षों में क्रिकेट की लोकप्रियता काफी बढ़ी है। इसी को ध्यान में रखते हुए बीसीसीआई ने अपना नाम क्रिकेट के सबसे अमीर बोर्ड में से एक के रूप में लिखा है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड विभिन्न विश्व स्तरीय टूर्नामेंटों से अच्छी खासी कमाई करता है। लेकिन ये भारतीय प्रशंसक ही हैं जिन्होंने कई बार स्टेडियमों के बुनियादी ढांचे को लेकर सवाल उठाए हैं। उनकी शिकायत है कि स्टेडियम में सामान्य सुविधाएं नहीं दी गई हैं। दिल्ली क्रिकेट एसोसिएशन के संयुक्त सचिव राजन मनचंद ने कहा कि वे विश्व कप के दौरान अपने प्रशंसकों के अनुभव को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

India Vs Australia 2nd Test: Arun Jaitley Stadium Delhi Pitch Report,  Weather Forecast, Stats and Record - myKhel

जेटली स्टेडियम के बुनियादी ढांचे में सुधार की जरूरत

उन्होंने समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा, ‘हमें पांच मैचों का तोहफा देने के लिए हम बीसीसीआई को धन्यवाद देते हैं। प्रशंसकों को सुखद अनुभव प्रदान करने के लिए अरुण जेटली स्टेडियम के बुनियादी ढांचे में सुधार की जरूरत है। मेगा इवेंट से पहले इसी पर फोकस रहेगा। हमने स्टेडियम में उपलब्ध विभिन्न सुविधाओं को बेहतर बनाने की योजना बनाई है। इन नवीनीकरणों में दर्शकों की सीटों, शौचालयों को ठीक करना, पेंट का काम और हमारे टिकटिंग सॉफ़्टवेयर को नया रूप देना शामिल होगा।’

बीसीसीआई और आईसीसी की टीमें स्टेडियम का करेंगी दौरा

दिल्ली के इस स्टेडियम में 35 हजार दर्शक एक साथ बैठकर खेल देख सकते हैं. दिल्ली क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष ने कहा कि वे 10,000 दर्शकों की सीटें बदल देंगे। स्टेडियम के प्रवेश द्वार पर 15 साल पुराने टर्नस्टाइल को बदला जाएगा। काम पूरा होने को लेकर उन्होंने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि स्टेडियम का रेनोवेशन का काम 15 सितंबर तक पूरा हो जाएगा। आगंतुकों को उचित कीमत पर स्वच्छ शौचालय और स्वस्थ भोजन और पानी उपलब्ध कराया जाना चाहिए। हाउसकीपिंग स्टाफ की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि बीसीसीआई और आईसीसी की टीमें जुलाई के तीसरे सप्ताह में स्टेडियम का दौरा करेंगी। जिसमें वे पिच और आउटफील्ड की जांच करेंगे।

भारत और अफगानिस्तान 11 अक्टूबर को दिल्ली में आमने-सामने होंगे। अरुण जेटली स्टेडियम में यह विश्व कप का सबसे बड़ा मैच होने वाला है। 14 अक्टूबर को यहां अफगानिस्तान का मुकाबला इंग्लैंड से होगा। लीग के बाकी दो मैच 25 अक्टूबर और 6 नवंबर को होंगे।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button