कहीं आप भी तो नहीं हो रहे Eye Flu का शिकार, जाने इससे बचने के उपाए !

इन दिनों बारिश के मौसम में के तरह-तरह की इन्फेक्शन होना बेहद ही आम बात है, वहीं इसी बीच आई फ्लू के कई मामले सामने आ रहे है।

इन दिनों बारिश के मौसम में के तरह-तरह की इन्फेक्शन होना बेहद ही आम बात है, वहीं इसी बीच आई फ्लू के कई मामले सामने आ रहे है। जो की पिछले साल की तुलना में काफी तेज़ी से फ़ैल रहा है। बात करे इस संक्रमण की तो इस बीमारी में आंख की झिल्ली में संक्रमण हो जाता है, जिससे आंख ढकी रहती है। इसे कंजंक्टिवाइटिस, पिंक आई या आई फ्लू भी कहा जाता है। इन दिनों हर अस्पताल में कंजंक्टिवाइटिस यानी आई फ्लू के मरीजों की भीड़ लगी हुई है।

10 Effective Home Remedies To Treat Eye Infections

कोरोना की तरह ही फैल रहा है आई फ्लू

आंख में संक्रमण पहले एक आंख में होता है और फिर दूसरी आंख में भी फैल जाता है। इसके लक्षण की बात करे तो इसमें आँखे लाल और सूजी हुई हो जाती है हाथ ही इसमें आँखों में खुजली की समस्या के साथ साथ आँखे खोलने में भी इसमें परेशानी होती है। अगर इनमें से कोई भी लक्षण दिखे तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं। आई फ्लू भी कोरोना की तरह ही फैल रहा है। यह एक संक्रामक रोग है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। मानसून, उमस, नमी और पानी के कारण इस साल फ्लू पहले की तुलना में तेजी से फैल रहा है।

Collyrium Images – Browse 1,026 Stock Photos, Vectors, and Video | Adobe  Stock

घरेलु उपायों की बात करे तो…

इसके रोकथाम की बात करे तो अगर आपको अपनी आँखों में ऑय फ्लू के लक्छण नजर आ रहे है तो सबसे पहले बिना देरी के आप डॉक्टर से संपर्क करे उसके साथ ही अगर घरेलु उपायों की बात करे तो, अगर आपके आस पास कोई इस समस्या से परेशान है या आप खुद इस समस्या से परेशान है तो इस दौरान समय-समय पर हाथ धोएं अपने आँखों को बार बार न छुए, दिन में कई बार अपनी आंखों को ठंडे पानी से धोएं, अपने आसपास साफ-सफाई रखें, बाहर निकलते समय काला चश्मा पहनें, किसी संक्रमित व्यक्ति का बिस्तर, तौलिया या कपड़े इस्तेमाल न करें साथ ही इस दौरान टीवी-मोबाइल से दूरी बनाए रखने की कोशिश करे।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें FacebookTwitterInstagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button