इटावा: अमृत भारत स्टेशन का होगा विस्तार, सांसद पहुंचे इटावा रेलवे स्टेशन !

इटावा भारतीय रेलवे आधुनिकीकरण की दिशा में और भारत सरकार के न्यू इंडिया के सपने को साकार करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है

इटावा भारतीय रेलवे आधुनिकीकरण की दिशा में और भारत सरकार के न्यू इंडिया के सपने को साकार करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है देशभर में रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय स्टेशनों के रूप में विकसित करने का काम तेजी से किया जा रहा है गुजरात का गांधीनगर रेलवे स्टेशन आधुनिक भारत की भव्य तस्वीर पेश करते हैं इस स्टेशनों पर यात्रियों के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं विकसित की गईर हैं। यात्रियों की सुचारू आवाजाही के लिए इन स्टेशनों पर लिफ्ट और एस्केलेटर के अलावा आधुनिक सुविधाजी से युक्त कॉनकोस, सेटिंग रूम और कमर्शियल क्षेत्र विकसित किए गए हैं। साथ ही यात्रियों के आगमन प्रस्थान एवं वाहन पार्किंग की समुचित व्यवस्था की गई है।

इटावा रेलवे स्टेशन का 33 करोड़ रुपए रू से होगा सौंदर्यीकरण

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देशभर के 1309 रेलवे स्टेशनों का अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ पुनर्विकास किया जा रहा है। भारतीय विविधता की भव्यता को प्रदर्शित करते हुए। ये पुनर्विशासित स्टेशन मौजूदा सुविधाओं के उन्नयन और प्रतिस्थापन के साथ साथ नई अत्याधुनिक यात्री सुविधाजी में सुसज्जित होंगे। अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना के तहत इटावा रेलवे स्टेशन का 33 करोड़ रुपए रू से होगा सौंदर्यीकरण।

स्टेशन भवनों का सुधार विकास

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत अवांछित संरचनाओं को हटाकर रेलवे स्टेशन तक सुगम पहुंच, बेहतर प्रकाश व्यस्था बेहतर परिसंचरण क्षेत्र, उन्नत पार्किंग स्थल, दिव्यांगजन अनुकूल बुनियादी ढांचा, हरित ऊर्जा के उपयोग से पर्यावरण अनुकूल भवन आदि शामिल हैं । स्टेशन डिजाइन के मानक तत्व निम्नलिखित होंगे। स्टेशनों का सिटी सेंटर के रूप में विकास स्टेशन के दोनों और के शहर का एकीकरण। स्टेशन भवनों का सुधार विकास। अच्छी तरह से डिजाइन की गई आधुनिक यात्री सुविधाओं का प्रावधान। अच्छी तरह से डिजाइन किया गया ।

पूरे देश भर में एकसाथ वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से रखी जायेगी आधारशिला

मोडल एकीकरण यात्रियों के मार्गदर्शन के लिए समान और अच्छी तरह से डिजाइन किए गए साइनेज मास्टर प्लान में भावी संपति विकास का प्रावधान। GN भूनिर्माण, स्थानीय कला और संस्कृति.हम स्टेशनों में से 508 स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला माननीय प्रधानमंत्री द्वारा आगामी 6 अगस्त को पूरे देश भर में एकसाथ वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से रखी जायेगी। इस अवसर पर इन सभी स्टेशनों पर स्थानीय जन प्रतिनिधियों सहित शहर के गणमान्य नागरिक, स्कूली बच्चे, हमारे राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी, स्वतंत्रता सेनानी और विशेष रूप से क्षेत्र के पद्म विभूषण पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं सहित सामान्य जन मानस उपस्थित होंगे।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button