#Mukesh Ambani: अपनी काबिलियत से मशहूर हुये अंबानी !

आज हम मशहूर व्यापारी मुकेश अम्बानी के जीवन तथ्यों से जुड़ी जानकारियां बतायेंगे कैसे अपनी काबिलियत से मशहूर हुये हैं।

आज हम मशहूर व्यापारी मुकेश अम्बानी (Mukesh Ambani) के जीवन तथ्यों से जुड़ी जानकारियां बतायेंगे कैसे अपनी काबिलियत से मशहूर हुये हैं। मुकेश अंबानी न केवल इंडिया के बल्कि विश्व के भी सबसे शक्तिशाली व्यापारियों में से एक हैं। इस वक्त रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन (Chairman of Reliance Industries Limited) और एमडी (MD) के रूप में कार्य कर रहें हैं और इनकी ये कंपनी विश्व की सबसे फेमस कंपनियों में से एक है।

काबिलियत से मशहूर हुये हैं अंबानी

आपको बता दें कि अंबानी के पास कितनी संपत्ति है, इस बात का अनुमान इस चीज से लगाया जा सकता है कि, इनकी कुल संपत्ति से 20 दिनों तक भारत सरकार हमारे देश को चलाने का खर्चा उठा सकती है। मुकेश अंबानी एक कामयाब व्यापारी होने के साथ-साथ कई तरह की चैरिटी (Charity) से भी जुड़े हुए हैं। इनकी पत्नी भी कई तरह की चैरिटी के कार्य करती हैं।

मुकेश अंबानी के अलावा इनकी बेटी और बेटे द्वारा भी इनका व्यापार संभाला जा रहा है। आपको बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) से कोई सैलरी नहीं ली है। हाल ही में अंबानी ने महामारी के चलते स्वेच्छा से अपना वेतन न लेने का फैसला किया है।

वेतन न लेने का किया फैसला

आपको बता दें कि अंबानी ने लगातार दूसरे साल अपनी सैलरी नहीं ली। आरआईएल (RIL) ने अपनी ताजा वार्षिक रिपोर्ट में बताया है कि वित्त वर्ष 2020-21 के लिए अंबानी का पारिश्रमिक ”शून्य” था। रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने जून 2020 में स्वेच्छा से 2020-21 के लिए अपने वेतन को छोड़ने का फैसला किया था।

बता दें कि Radio Interface layer (रेडियो इंटरफेस लेयर) एक सॉफ्टवेयर इंटरफ़ेस है। जिसका उपयोग मोबाइल डिवाइस में सेलकोर सिस्टम सॉफ्टवेयर (Cellcore System Software) और रेडियो हार्डवेयर के बीच संचार करने के लिए किया जाता है।

महत्वपूर्ण तथ्य

  • साल 2016 में मुकेश अंबानी की कंपनी ने टेलीकम्युनिकेशन (Telecommunication) के क्षेत्र से जुड़ी जियो कंपनी को शुरु किया था।
  • मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर से जुड़ी इस कंपनी ने बेहद ही कम समय में टेलीकॉम बाजार में काफी अच्छी पकड़ बना ली है।
  • हाल ही में इन्होंने अपने बच्चों के साथ मिलकर जियो गीगा फाइबर (Jio Giga fiber) नामक ब्रॉडबैंड सर्विस भी स्टार्ट की है।
  • जिससे लोगों को तेज गति का नेट कनेक्शन मिल सकेगा।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button