महामारी से पूर्व के स्तर तक गिरे अमेज़न के शेयर, पढ़ें क्या है पूरा मामला ?

पिछले नौ महीनों में अमेज़न (NASDAQ: AMZN) स्टॉक की कीमत में काफी गिरावट आई है। परिणामस्वरूप यह पूर्व-महामारी के....

पिछले नौ महीनों में अमेज़न (NASDAQ: AMZN) स्टॉक की कीमत में काफी गिरावट आई है। परिणामस्वरूप यह पूर्व-महामारी के स्तर पर लौट आया है। जिसके स्टॉक पोर्टफोलियो में पहले से ही अमेज़न के कुछ शेयर हैं। क्या यह उसके लिए और अधिक खरीदने का समय है? अब बात करते हैं।

भविष्य में अमेज़न के शेयर की कीमत में उल्लेखनीय वृद्धि होगी। शेयर की कीमत में भारी गिरावट के बाद भी स्टॉक महंगा बना हुआ है (2023 के लिए अनुमानित कमाई का उपयोग करके पी/ई अनुपात 50 से अधिक है)।

इसके अतिरिक्त, मौजूदा माहौल महंगे विकास वाले शेयरों के लिए अनुकूल नहीं है क्योंकि केंद्रीय बैंक ब्याज दरें बढ़ा रहे हैं और निवेशक मूल्यांकन पर भारी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

अमेज़ॅन वर्तमान में धीमी वृद्धि, कमजोर उपभोक्ता खर्च, उच्च लागत और भीड़भाड़ वाले गोदामों सहित कई कठिनाइयों का सामना कर रहा है। इन सभी का प्रभाव पड़ता है कि लोग स्टॉक के बारे में कैसा महसूस करते हैं।

ई-कॉमर्स बाजार लगभग 8% तक बढ़ेगा

व्यापार के ऑनलाइन शॉपिंग डिवीजन में बढ़ने के लिए बहुत जगह है। प्रिडेंस रिसर्च का अनुमान है कि अब और 2030 के बीच वैश्विक व्यापार-से-उपभोक्ता ई-कॉमर्स बाजार लगभग 8% तक बढ़ जाएगा। इस बाजार विस्तार से अमेज़न को अच्छा मुनाफा होना चाहिए।

और इस बाजार में अपने प्रतिस्पर्धियों पर इसके कई फायदे हैं। न केवल इसका एक मजबूत ब्रांड है , बल्कि इसके 200 मिलियन से अधिक प्राइम सदस्य भी हैं। वार्षिक शुल्क की भरपाई करने के लिए, ये सदस्य अक्सर वेबसाइट पर बड़ी खरीदारी करते हैं।

मेरी राय में, क्लाउड कंप्यूटिंग के लिए व्यवसाय के विभाजन में विस्तार की भी बहुत गुंजाइश है। ग्रैंड व्यू रिसर्च की भविष्यवाणी है कि अब और 2030 के बीच, इस बाजार में सालाना लगभग 16% का विस्तार होगा।

इस क्षेत्र में 30% से अधिक की बाजार हिस्सेदारी के साथ, अमेज़ॅन प्रतियोगिता पर हावी है। बाजार का यह प्रभुत्व भी एक प्रतिस्पर्धात्मक लाभ है। पिछली तिमाही में क्लाउड रेवेन्यू ग्रोथ 27.5% थी।

एक अन्य क्षेत्र जो अमेज़ॅन के राजस्व को चला रहा है वह डिजिटल विज्ञापन है। यह गूगल और फेसबुक के बाद इस बाजार में तीसरा सबसे बड़ा खिलाड़ी है। विशेष रूप से उल्लेखनीय बात यह है कि अपने प्रतिस्पर्धियों के विपरीत, इसकी 2022 में डिजिटल विज्ञापन बिक्री बढ़ रही है। अमेज़ॅन का विज्ञापन राजस्व Q2 से Q3 तक 25% बढ़कर 9.6 बिलियन डॉलर हो गया।

 

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब (Facebook, Twitter, Instagram and YouTube) पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button