आसमान में दिखा अद्भुत नजारा, देखकर “SUN HALO” हो जायेंगे हैरान, तस्वीरें वायरल ! 

 यूँ तो अकसर आसमान में अलग अलग नज़ारे दिखाई देते रहते हैं। कभी बादलों से किसी भगवान् की आकृति बनी हुई दिखाई देती है तो कभी किसी मनुष्य की।

 यूँ तो अकसर आसमान में अलग अलग नज़ारे दिखाई देते रहते हैं। कभी बादलों से किसी भगवान् की आकृति बनी हुई दिखाई देती है तो कभी किसी मनुष्य की। कभी किसी जानवर की आकृति नजर आती है तो कभी किसी पंक्षी की।  इतना ही नहीं धूमकेतु के टूटने से लेकर कई अद्भुत नज़ारे भी दिखाई देते हैं लेकिन आज आसमान में कुछ अलग ही नजारा दिखाई दिया जिसे जिसने भी देखा वो हतप्रभ रह गया।

 

‘सन हैलो’ का खगोलीय नजारा

दरअसल आज  देखा जा रहा जिसमें सूरज के चारों ओर सतरंगी इंद्रधनुषीय घेरा बना हुआ है । विज्ञान की भाषा में इस घटना को ‘सन हेलो’ (Sun Hallo) कहा जाता है । वैज्ञानिकों के मुताबिक, यह आसमान में कभी-कभी दिखने वाला अद्भुत नजारा है । इसमें सूरज के चारों ओर एक इंद्रधनुषीय घेरा बन जाता है । वातावरण में मौजूद बर्फ के लाखों क्रिस्टलों में से सूरज की रोशनी परावर्तित होती है तो इससे ‘सन हैलो’ का खगोलीय नजारा दिखाई देता है ।

After Bengaluru, Hyderabad Witnesses Rare Atmospheric Phenomenon 'Sun Halo'  | India.com

 

भारत में इस तरह की घटनाएं काफी दुर्लभ

जब सूरज के चारों ओर एक छल्ले जैसी आकृति बन जाती है तो इसे सन हेलो कहा जाता है । यह एक साधारण वायुमंडलीय घटना है । वैज्ञानिकों के मुताबिक, जब सूरज धरती से 22 डिग्री के कोण पर होता है तो आसमान में मौजूद सिरस क्लाउड (ऐसे बादल जिनकी परत काफी पतली हो) में मौजूद पानी और बर्फ के कणों से होने वाले परावर्तन की वजह से ऐसी आकृति दिखाई देती है ।

वैज्ञानिक कहते हैं कि भारत में इस तरह की घटनाएं काफी दुर्लभ हैं लेकिन ठंडे देशों में यह घटना बेहद सामान्य है । जब सूरज के आसपास नमी भरे बादल होते हैं और वह पानी क्रिस्टल की तरह काम करता है तब यह घटना होती है । यही वजह है कि ठंडे देशों में Sun Hallo दिखना बेहद आम होता है ।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button