दिल्ली के जल संयंत्रों को चालू करने के लिए MES के सभी स्टाफ हाई अलर्ट पर ।

इन दिनों राजधानी दिल्ली में आयी बाढ़ की तबाही से पूरा देश अवगत है। दिल्ली अभी तक पूरी तरह से इस बाढ़ से उबर नहीं पायी है।

इन दिनों राजधानी दिल्ली में आयी बाढ़ की तबाही से पूरा देश अवगत है। दिल्ली अभी तक पूरी तरह से इस बाढ़ से उबर नहीं पायी है। दिनाक १३ जुलाई २०२३ को दिल्ली के वज़ीराबाद , चंद्रावल और ओखला के जल संयंत्र बाढ़ के कारण जल भराव से बंद हो गए थे। ये तीनों संयन्त्र दिल्ली की लगभग एक तिहाई आबादी को जलापूर्ति करते हैं। गौरतलब है की राष्ट्रपति तथा प्रधानमंत्री के आवासों पर भी जलापूर्ति चन्द्रावल संयन्त्र से ही की जाती है।

मिलिट्री इंजीनियर सर्विसेज पूरी तरह तैयार

आप को बता दें की मिलिट्री इंजीनियर सर्विसेज रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत निर्माण कार्यों को क्रियान्वित करती है। जब दिल्ली में बाढ़ की स्थिति काफी भयावह हो गयी थी तो सेना, नेवी तथा केंद्र सरकार की दूसरी एजेंसियों को बुलाया गया था। इसी क्रम में मिलिट्री इंजीनियर सर्विसेज दिल्ली कैंट को भी इन जल संयंत्रों को चालू करने के लिए पूरी तरह तैयार रहने को कहा गया।

सेना के सूत्रों से यह बात पता चली की 14 जुलाई 2023 को दिल्ली कैंट के सी. डब्लू . ई. (कमांडर ऑफ़ इंजीनियर वर्क्स ) कर्नल प्रवीन कुमार नायर तथा जी . ई. यूटिलिटी वाटर सप्लाई ( गैरिसन इंजीनियर जल-आपूर्ति ) नूरुद्दीन आई . डी . एस . ई ने दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारीयों के साथ वज़ीराबाद एवं चंद्रावल जल संयंत्रों का एक साथ मुआयना किया था। इस क्रम में उनकी भेंट दिल्ली जल बोर्ड के सी. ई . ओ पी . कृष्णा मूर्ति , आई . ए . एस एस . एल . मीना, मेंबर डी . जे . बी तथा मुख्य अभियंता और उच्चाधिकारियों से हुई थी।

मिलिट्री इंजीनियर सर्विसेज की टेक्निकल टीमें, जिसमे 400 के . वी . ए के 2 जनरेटर तथा तकनीशियन एवं हेल्पर इत्यादि शामिल थे, पूरी तरह तैयार थीं। गौरतलब है की मिलिट्री इंजीनियर सर्विसेज दिल्ली कैंट ने पहले भी जब 2016 में हरियाणा सरकार के कर्मचारियों ने हड़ताल की थी तो बिजली की व्यवस्था को चण्डीगढ़ में सुचारु रूप से चलाया था ।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें FacebookTwitterInstagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button