#’ज्ञानवापी विवाद’ में सबकी निगाहें हैं टिकी, जानिये मुस्लिम पक्ष के क्या हो सकते हैं दावे !

'देश' (Country) के 'इतिहास में आज' (Today in History) '12 सितंबर' (September) का दिन बड़ा ही महत्त्वपूर्ण होने वाला है।

‘देश’ (Country) के ‘इतिहास में आज’ (Today in History) ’12 सितंबर’ (September) का दिन बड़ा ही महत्त्वपूर्ण होने वाला है। इस दौरान ‘आज के दिन बनारस कोर्ट’ (Banaras court today) ‘ज्ञानवापी मस्जिद’ (Gyanvapi Mosque) के मामले मेंं ‘अहम मुद्दों को लेकर फैसला’ (Decision on Important Issues) सुनाया जायेगा।

‘ज्ञानवापी मस्जिद’ की आज होगी सुनवाई

इस मामले मेंं कोर्ट के फैसले के बाद ही यह देखा जा सकता है कि, इस सिलसिले में ज्ञानवापी मंंदिर-मस्जिद (Gyanvapi Temple-Mosque) विवाद का भविष्य टिका हुआ है। ऐसे में 5 महिलाओं की तरफ (Women’s Side) से दाखिल प्रार्थना पत्र के माध्यम (Through filing Application) सेे इतिहास और पुराणों के तथ्य को पेश करते हुए दर्शन करने का अधिकार मांगा गया है।

मस्जिद मामले में सभी की निगाहें हैं टिकी

आपको बता दें कि वाराणसी (Varanasi) में श्रृंगार गौरी-ज्ञानवापी मस्जिद (Shringar Gauri-Jnanavapi Mosque) मामले में सभी की निगाहें टिकी हुई हैं। ऐसे में आज के दिन जिला जज अजय कृष्ण विश्वेश (District Judge Ajay Krishna Vishwesh) की कोर्ट यह फैसला सुनाया जायेगा। सूत्रों के मुताबिक अगस्त 2021 में कुछ महिलाओं ने श्रृंगार गौरी में पूजन और विग्रहों की सुरक्षा (Protection of Idols) को लेकर याचिका दायर (Petition filed) की थी।

‘दोपहर 2 बजे’ से होगी सुनवाई 

हाईकोर्ट को मुख्य रूप (High Court mainly) से यह तय करना है कि, 31 साल पहले 1991 में वाराणसी की जिला अदालत (District Court) में दाखिल किए गए मुकदमे की सुनवाई (trial hearing) हो सकती है या नहीं। इसके साथ ही Assistant Sub-Inspector (ASI) से सर्वेक्षण (Survey) कराये जाने सहित कई बिंदुओं पर हाईकोर्ट में फैसले (judgment in high court) की सुनवाई होगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक (According to Reports) सुनवाई दोपहर 2 बजे से इस मामले की सुनवाई की जायेगी।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button