एम्स दिल्ली: चीन द्वारा हैक किए गए 5 सर्वरों से डेटा सुरक्षित रूप से बरामद !

दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के कंप्यूटर सर्वरों पर चीनी हैकरों द्वारा हमला किए जाने के बाद, पांच सर्वरों में डेटा अब सफलतापूर्वक पुनर्प्राप्त कर लिया गया है।

दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के कंप्यूटर सर्वरों पर चीनी हैकरों द्वारा हमला किए जाने के बाद, पांच सर्वरों में डेटा अब सफलतापूर्वक पुनर्प्राप्त कर लिया गया है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार (MoHFW) के वरिष्ठ अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि हैकर्स ने 40 में से पांच भौतिक सर्वरों में सेंध लगा दी है और सभी पांच सर्वरों से डेटा अब सफलतापूर्वक प्राप्त कर लिया गया है।

सर्वर में खराबी की सूचना

एम्स दिल्ली ने पहली बार 23 नवंबर को अपने सर्वर में खराबी की सूचना दी थी। सर्वर की प्रतिभूतियों की देखभाल के लिए तैनात दो विश्लेषकों को भी साइबर सुरक्षा के कथित उल्लंघन के लिए निलंबित कर दिया गया है। प्राथमिकी के अनुसार, एम्स दिल्ली साइबर हमला, जिसने दिल्ली के सबसे बड़े चिकित्सा संस्थान की ऑनलाइन सेवाओं को पंगु बना दिया, चीन से शुरू हुआ।

डेटा अब सफलतापूर्वक पुनर्प्राप्त

“AIIMS दिल्ली सर्वर हमला चीनी द्वारा किया गया था, प्राथमिकी विवरण है कि हमला चीन से उत्पन्न हुआ था। 100 सर्वरों (40 भौतिक और 60 आभासी) में से, पांच भौतिक सर्वरों को हैकर्स द्वारा सफलतापूर्वक घुसपैठ कर लिया गया था। क्षति कहीं अधिक खराब होती लेकिन है अब समाहित है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) के स्रोत ने कहा, “पांच सर्वरों में डेटा अब सफलतापूर्वक पुनर्प्राप्त कर लिया गया है।

“आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, मैलवेयर हमले के स्रोत की पहचान करने के लिए एम्स दिल्ली के संक्रमित सर्वर की जांच के लिए सेंट्रल फॉरेंसिक लैब (सीएफएसएल) की एक टीम को सेवा में लगाया गया है।बयान में कहा गया है, “सभी अस्पताल सेवाएं, जिनमें आउट पेशेंट, इन-पेशेंट, प्रयोगशालाएं आदि शामिल हैं, मैनुअल मोड पर चलती हैं।”इस महीने की शुरुआत में, दिल्ली पुलिस के एक विशेष प्रकोष्ठ ने एम्स दिल्ली में कंप्यूटर सिस्टम पर हमले की जांच शुरू की थी।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button