खाने में अतिरिक्त नमक मिलाने से कम हो सकती है उम्र – एक दिन में लें इतना नमक!

वह एक स्वादिष्ट बनाने वाली सामग्री क्या है, जो किसी भी भोजन के लिए अनिवार्य है? अनुमान लगाने के लिए कोई पुरस्कार नहीं,

वह एक स्वादिष्ट बनाने वाली सामग्री क्या है। जो किसी भी भोजन के लिए अनिवार्य है? अनुमान लगाने के लिए कोई पुरस्कार नहीं, निश्चित रूप से, यह नमक (salt) है। आप कोई अन्य मसाला, यहां तक ​​कि मिर्च भी शामिल कर सकते हैं या छोड़ सकते हैं, लेकिन नमक? बिल्कुल नहीं। हम में से अधिकांश लोग अपने भोजन को मेज पर नमक के अतिरिक्त छिड़कने के साथ ऊपर उठाते हैं। यह विडंबना ही हैकि वही भोजन जो स्वाद का प्रमुख स्रोत है। यदि अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो यह आपके स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचासकता है।

ज़्यादा नमक खाने से होती है उम्र कम

स्वास्थ्य विशेषज्ञ हमें दिल से जुड़ी समस्याओं और उच्च रक्तचाप से बचने के लिए नमक के अधिक सेवन के खिलाफ चेतावनी देते रहेहैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपने पके हुए भोजन में नमक मिलाने से आपका जीवन एक वर्ष से अधिक कम हो सकता है। चौंकानेवाला लेकिन सच।

Related Articles

28% जोखिम बढ़ जाता है

हाल के शोधों पर विश्वास किया जाए। तो अपने भोजन को पहले से पकाए जाने के बाद अतिरिक्त नमक मिलाने से पुरुषों में जीवनप्रत्याशा 1.5 वर्ष और 2.28 वर्ष कम हो सकती है। अध्ययन यूरोपियन हार्ट जर्नल में प्रकाशित हुआ था और तुलाने यूनिवर्सिटी स्कूलऑफ पब्लिक हेल्थ एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन, न्यू ऑरलियन्स, यूएसए के प्रोफेसर लू क्यूई के नेतृत्व में शोधकर्ताओं की एक टीम द्वाराआयोजित किया गया था।

शोधकर्ताओं ने यूके बायोबैंक अध्ययन में भाग लेने वाले 5 लाख से अधिक लोगों के डेटा का विश्लेषण किया। यह देखा गया कि उनलोगों की तुलना में जिन्होंने कभी या शायद ही कभी नमक नहीं डाला, जिन्होंने अपने भोजन में हमेशा नमक डाला, उनमें समय से पहलेमरने का जोखिम 28% बढ़ गया।

यह अध्ययन हम सभी के लिए आंखें खोलने वाला

प्रो. क्यूई ने कहा, “खाने की मेज पर नमक जोड़ना एक सामान्य खाने का व्यवहार है।जो सीधे तौर पर नमकीनस्वाद वाले खाद्य पदार्थोंऔर आदतन नमक के सेवन के लिए एक व्यक्ति की दीर्घकालिक प्राथमिकता से संबंधित है। पश्चिमी आहार में, टेबल खातों में नमकजोड़ना कुल नमक सेवन के 6-20% के लिए और आदतन सोडियम सेवन और मृत्यु के जोखिम के बीच संबंध का मूल्यांकन करने काएक अनूठा तरीका प्रदान करता है। यह अध्ययन हम सभी के लिए आंखें खोलने वाला है।

आपको एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए

श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट की मुख्य पोषण विशेषज्ञ प्रिया भर्मा कहती हैं। एक दिन में नमक की औसत खपत 2400 मिलीग्राम होनी चाहिए। लेकिन अगर किसी को कमी है। तो वे अतिरिक्त 1.5 मिलीग्राम अतिरिक्त ले सकते हैं। एक दिन में नमक।विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का सुझाव है कि एक दिन में पांच ग्राम से ज्यादा नमक का सेवन करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button