लिवाना अग्निकांड के बाद लखनऊ विकास प्राधिकरण ने जारी किये कई कड़े निर्देश !

Lucknow:  विकास प्राधिकरण शहर में मानक के विपरीत बने बड़े भवनों के खिलाफ सीलिंग की कार्रवाई करेगा।

Lucknow:  विकास प्राधिकरण शहर में मानक के विपरीत बने बड़े भवनों के खिलाफ सीलिंग की कार्रवाई करेगा। यह कार्रवाई विकास प्राधिकरण अधिनियम में दी गई व्यवस्था के आधार पर की जाएगी। प्रमुख सचिव आवास नितिन ‘रमेश गोकर्ण’ ने बुधवार को विकास प्राधिकरण उपाध्यक्षों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान यह निर्देश दिया।

प्रमुख सचिव ने आवास विकास परिषद सभागार में आयोजित बैठक के दौरान विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्षों को निर्देश दिया कि शहर में बने मॉल, निजी अस्पताल, होटल और कोचिंग सेंटरों की जांच का अभियान चलाया जाए। इस दौरान यह देखा जाए कि सभी मानक के अनुरूप बने हैं या नहीं। इसमें आग से बचाव या फिर अन्य जरूरी इंतजाम किए गए हैं या नहीं। मानक के इतर जो भी बने हो उनके भवन स्वामियों को पहले नोटिस देकर खामियों को दूर करने का निर्देश दिया जाए। इसके बाद भी इसमें सुधार नहीं होता है तो इनके खिलाफ सीलिंग और अवैध निर्माणों को तोडऩे की कार्रवाई की जाए।

 

अवैध निर्माण पर सख्ती से रोक

प्रमुख सचिव आवास ने बैठक के दौरान प्रदेश भर के शहरों में हुए अवैध निर्माण और अवैध कालोनियों के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। इस दौरान बताया गया कि प्रदेश भर में छोटे-बड़े मिला कर करीब सवा लाख से अधिक अवैध निर्माण हैं। इन निर्माणों को समय-समय पर तोड़ने का अभियान भी चलाया जाता रहा है। प्रमुख सचिव ने निर्देश दिया कि अवैध निर्माण पर सख्ती से रोक लगाई जाए। कंप्लीशन सर्टिफिकेट देते समय स्थलीय सर्वे जरूर किया जाए और यह पता लगाया जाए कि मानक के अनुरूप भवनों का निर्माण हुआ है या नहीं। अगर नहीं हुआ है तो कंप्लीशन सर्टिफिकेट जारी करने से पहले उसे तुड़वाया जाए।

होटल लिवाना सुईट्स(Hotel Livana Suites) अग्निकांड के बाद लखनऊ विकास प्राधिकरण ने शासन को जो रिपोर्ट भेजी है उस पर भी सवाल निशान लगाए जा रहे हैं। एलडीए ने शहर में सिर्फ 140 अवैध निर्माण की जानकारी दी है। यह केवल संख्या बताई गई है, लेकिन यह नहीं बताया कि इसमें होटल, अस्पताल, मॉल और अपार्टमेंट कितने हैं। शासन ने इस पर नाराजगी जताते हुए एलडीए उपाध्यक्ष से जवाब तलब किया है। उनसे अवैध निर्माण की सूची भी मांगी गई है और इसमें यह भी पूछा गया है कि इनके खिलाफ क्या कार्रवाई की गई है।

शासन को भेजा पत्र

एलडीए ने होटल लिवाना सुईट्स मामले में दोषी अधिकारियां को बचाते हुए केवल अभियंताओं के खिलाफ कार्रवाई के लिए शासन को पत्र भेजा था। शासन ने इस पर आपत्ति जताते हुए दोषी अधिकारियों और कर्मचारियों के बारे में भी मंगलवार की शाम तीन बजे तक कार्रवाई सहित पूरी स्थिति से अवगत कराने को कहा था, लेकिन बुधवार को भी एलडीए ने इसे नहीं भेजा। आवास विभाग ने नाराजगी जताते हुए इस संबंध में एलडीए को पुन पत्र भेजा है।

बताया जा रहा है कि एलडीए ने होटल लिवाना सुईट्स मामले में शासन को जो रिपोर्ट भेजी है उसमें मंडलायुक्त रोशन जैकब को विश्वास में नहीं लिया। इस पर मंडलायुक्त ने एलडीए उपाध्यक्ष से नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा है कि जांच समिति में वह हैं इसलिए उन्हें जरूर इसकी जानकारी देनी चाहिए थी।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button