इंदिरा गांधी के बाद कोई प्रधानमंत्री इस देश के दौरे पर नहीं गया, पीएम मोदी सातवीं बार क्यों चले ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज विदेश दौरे पर हैं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विदेशी दौरे हमेशा चर्चा में रहते हैं, क्योंकि वहां जाने पर उन्हें लघु भारत की झलक मिलती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज विदेश दौरे पर हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विदेशी दौरे हमेशा चर्चा में रहते हैं, क्योंकि वहां जाने पर उन्हें लघु भारत की झलक मिलती है। मोदी का भव्य स्वागत, वहां भारतीयों को संबोधित करना अब मोदी की विदेश यात्राओं की आदत बन गई है। मोदी का आज का विदेश दौरा कई मायनों में अलग है। क्योंकि इंदिरा गांधी के बाद किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री ने इस देश का दौरा नहीं किया, पीछे मुड़कर भी नहीं देखा, मोदी सातवीं बार उस देश में कदम रख चुके हैं। पीएम मोदी पिछले आठ महीने में तीसरी बार इस मध्य पूर्वी देश का दौरा कर रहे हैं। पीएम मोदी 13 और 14 फरवरी को यूएई का दौरा करेंगे। 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी की यह सातवीं यूएई यात्रा है।

यूएई के राष्ट्रपति के अलावा उपराष्ट्रपति

इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करेंगे। हाल के दिनों में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध मजबूत हुए हैं। एक सरकारी बयान के मुताबिक, ”दोनों देश रणनीतिक साझेदारी, आपसी हित के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर गहन, व्यापक चर्चा करेंगे।” पीएम मोदी का यूएई के राष्ट्रपति के अलावा उपराष्ट्रपति, प्रधान मंत्री और से मुलाकात का कार्यक्रम है। रक्षा मंत्री पीएम दुबई में वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट में भी हिस्सा लेंगे और भाषण देंगे।

दोनों देशों के बीच इतने अरब डॉलर का व्यापार

दुबई के बाद पीएम मोदी अबू धाबी जाएंगे, BAPS अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेगा। यहां वह एक बार फिर भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे। राजनीतिक, सांस्कृतिक और आर्थिक भारत-यूएई संबंधों का आधार हैं। द्विपक्षीय व्यापार ने दोनों देशों को और भी करीब ला दिया है। 2020-23 के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, भारत-यूएई व्यापार 85 बिलियन अमेरिकी डॉलर के करीब है।

पीएम मोदी ने किस साल और कितनी बार किया इस देश का दौरा?

इंदिरा गांधी ने 1981 में प्रधानमंत्री रहते हुए संयुक्त अरब अमीरात का दौरा किया था। उसके बाद करीब साढ़े तीन दशक तक किसी प्रधानमंत्री ने यूएई का दौरा नहीं किया। मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद मैत्रीपूर्ण संबंधों की नई शुरुआत हुई। पीएम मोदी अब तक दो बार 2015, 2018, 2019, 2022, 2023 और अब 2024 की शुरुआत में यूएई का दौरा कर चुके हैं।

इस देश में कितने लाख भारतीय समुदाय के लोग रहते हैं?

यूएई भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यूएई 2022-23 के दौरान भारत में निवेश करने वाले शीर्ष 4 देशों में से एक है। यूएई में भारतीय समुदाय के करीब 35 लाख लोग रहते हैं. भारत संयुक्त अरब अमीरात में सबसे बड़ा पर्यटक समूह है। फरवरी 2022 में दोनों देशों के बीच एक व्यापक आर्थिक समझौते पर हस्ताक्षर किये गये।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button