# World Food Safety Day : ‘खाने’ में आखिर क्या है ‘खाना’, ये सबको बताना !

इस बार की थीम "सुरक्षित भोजन, बेहतर स्वास्थ्य" उद्देश्य मानव स्वास्थ्य व कल्याण सुनिश्चित करने में सुरक्षित, पौष्टिक भोजन की भूमिका को उजागर

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस हर साल 7 जून को वैश्विक ध्यान आकर्षित करने और खाद्य ( Food ) जनित जोखिमों को रोकने, पता लगाने और प्रबंधित करने के प्रयासों को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है। इस वर्ष की थीम “सुरक्षित भोजन, बेहतर स्वास्थ्य” है। जिसका उद्देश्य मानव स्वास्थ्य और कल्याण सुनिश्चित करने में सुरक्षित, पौष्टिक भोजन की भूमिका को उजागर करना है।

वैश्विक जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए दिन की स्थापना

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) ने खाद्य और जल प्रदूषण के परिणामों के बारे में वैश्विक जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए दिन की स्थापना की। जैसा कि महामारी और जलवायु संकट रासायनिक उर्वरकों के बढ़ते उपयोग के साथ-साथ हमारी आपूर्ति श्रृंखलाओं को संकट में डालते हैं, अब यह अधिक महत्वपूर्ण है कि आप जो भी खाते हैं उस पर हमेशा नजर रखें।

इसदिन के बारे में जानने के लिए पांच जरुरी बातें :

1) विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, अनुमानित 600 मिलियन – दुनिया में 10 में से लगभग 1 व्यक्ति – बीमार पड़ जाता है। 420,000 अन्य हर साल दूषित भोजन खाने से मर जाते हैं।

2) बैक्टीरिया, वायरस, परजीवी या रासायनिक पदार्थों के कारण 200 से अधिक खाद्य जनित बीमारियाँ दूषित भोजन के माध्यम से शरीर में प्रवेश करती हैं, यह कहा। सबसे खराब स्थिति में, ये रोग शरीर में कैंसर कोशिकाओं के विकास का कारण भी बन सकते हैं।

3) पांच साल से कम उम्र के बच्चे खाद्य जनित बीमारी के बोझ का 40 प्रतिशत वहन करते हैं। हर साल 125,000 मौतों के साथ, डब्ल्यूएचओ पर प्रकाश डाला गया है।

4) खाद्य जनित बीमारियाँ स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों पर दबाव डालकर और राष्ट्रीय अर्थव्यवस्थाओं, पर्यटन और व्यापार को नुकसान पहुँचाकर सामाजिक-आर्थिक विकास को भी बाधित करती हैं।

5) खाद्य जनित बीमारियों के आर्थिक बोझ पर 2019 विश्व बैंक की रिपोर्ट ने संकेत दिया है। जिसमे की निम्न और मध्यम आय वाले देशों में खाद्य जनित बीमारी से जुड़ी कुल उत्पादकता हानि प्रति वर्ष 95.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर साथ ही खाद्य जनित बीमारियों के इलाज की वार्षिक लागत का अनुमान लगाया गया था। जो की कुल 15 अरब अमेरिकी डॉलर का अनुमान है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button