आजमगढ़: राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना में आधार प्रमाणीकरण को किया गया अनिवार्य !

आजमगढ़ में राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजनान्तर्गत आधार प्रमाणीकरण से पात्र व्यक्तियों तक योजना का लाभ पहुँच रहा है। जनपद में 124247 लाभार्थियों का आधार प्रमाणीकरण करा दिया गया है।

आजमगढ़ में राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजनान्तर्गत आधार प्रमाणीकरण से पात्र व्यक्तियों तक योजना का लाभ पहुँच रहा है। जनपद में 124247 लाभार्थियों का आधार प्रमाणीकरण करा दिया गया है। 7409 मृतक एवं अपात्र पेंशनरों की पेंशन रोक दी गयी हैं। जनपद में वित्तीय वर्ष 2022-23 में 55336 नये पेंशन स्वीकृत किये गये है। समाज कल्याण विभाग द्वारा राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजनार्न्तगत आधार प्रमाणीकरण को अनिवार्य किया गया है।

फर्जी पाये गये लाभार्थियों को चिन्हित कर रोक दी गयी पेंशन

जिसके अन्तर्गत मृतक / अपात्र लाभार्थियों को हटाने एवं डुप्लीकेट लाभार्थी और एक से अधिक स्थानों से अलग-अलग खाता संख्या लगाकार पेंशन प्राप्त करने वाले फर्जी लाभार्थियों को चिन्हित कर हटाने की कार्यवाही की जा रही है।विभाग द्वारा आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से पारदर्शिता सुनिश्चित करने के साथ ही सही व्यक्ति तक योजना का लाभ पहुचाना सुनिश्चित किया जा रहा है। विशेष अभियान चलाकर क्षेत्रीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों व पंचायत सहायकों के माध्यम से घर-घर जाकर सत्यापन करते हुए मृतक / अपात्र एवं फर्जी पाये गये लाभार्थियों को चिन्हित कर पेंशन रोक दी गयी है। साथ ही आधार प्रमाणीकृत नये पात्र लाभार्थियों की पेशन स्वीकृत की गयी है।

अधिक वृद्धजन वृद्धावस्था पेंशन से लाभान्वित

वृद्धावस्था पेंशन के लाभार्थियो को रूपये 1000 प्रतिमाह की पेंशन राशि तिमाही डीबीटी के माध्यम से प्रेषित की जा रही है। आधार प्रमाणीकरण का कार्य कराने से लाभार्थियों को पेंशन की धनराशि मिलने से निकट भविष्य में लाभार्थियों के बैंक आधार सीडिंग खाते में धनराशि भेजी जायेगी। जिससे बैंक का खाता अथवा आई०एफ०एस०सी० कोड में परिवर्तन होने पर लाभार्थियों को पेंशन की धनराशि मिलने में किसी भी प्रकार की कठिनाई नहीं होगी। आधार प्रमाणीकरण का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सही व्यक्ति को योजना का लाभ प्राप्त हो तथा लाभार्थियों को दोहरे भुगतान से रोका जा सके एवं जनपद के अधिक से अधिक वृद्धजन वृद्धावस्था पेंशन से लाभान्वित हो सके।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर TWITTER, इंस्टाग्राम INSTAGRAM और यूट्यूब YOUTUBE पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button