कांग्रेस ने इन प्रमुख राज्यों में 2024 के खराब लोकसभा परिणामों की समीक्षा के लिए तथ्य-खोज दल का गठन किया !

खराब प्रदर्शन के बाद समीक्षा किए जाने वाले राज्यों में मध्य प्रदेश शामिल है, जहां कांग्रेस सभी 29 सीटें हार गई, छत्तीसगढ़ जहां पार्टी ने 11 सीटों में से सिर्फ एक सीट जीती, ओडिशा, जहां उसने फिर से 21 सीटों में से केवल एक सीट जीती, कर्नाटक, जहां उसने जीत हासिल की।

कांग्रेस पार्टी ने हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों के दौरान आठ राज्यों में अपने ‘खराब’ प्रदर्शन की समीक्षा के लिए तथ्य-खोज पैनल का गठन किया है। इनमें से तीन राज्य, जहां कांग्रेस का प्रदर्शन औसत से नीचे रहा है, वहां सबसे पुरानी पार्टी का शासन है।

लोकसभा चुनाव 2024: कांग्रेस ने आठ राज्यों में खराब प्रदर्शन का विश्लेषण करने  के लिए तथ्य-खोज समितियों की घोषणा की

खराब प्रदर्शन के बाद समीक्षा किए जाने वाले राज्यों में मध्य प्रदेश शामिल है, जहां कांग्रेस सभी 29 सीटें हार गई, छत्तीसगढ़ जहां पार्टी ने 11 सीटों में से सिर्फ एक सीट जीती, ओडिशा, जहां उसने फिर से 21 सीटों में से केवल एक सीट जीती, कर्नाटक, जहां उसने जीत हासिल की। 28 में से 9 सीटें, तेलंगाना, जहां उसने 17 में से आठ सीटें जीतीं, दिल्ली, जहां पार्टी को सात सीटों में से कोई सीट नहीं मिली, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश, जहां उसे एक भी सीट नहीं मिली।

लोकसभा चुनाव: हरियाणा कांग्रेस में अंदरूनी कलह बढ़ने से खराब प्रदर्शन की  आशंका - इंडिया टुडे

कर्नाटक, तेलंगाना और हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस सत्ता में

आठ राज्यों में से तीन-कर्नाटक, तेलंगाना और हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस सत्ता में है। लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा ने देश भर में 240 सीटें जीतीं, जिसके नतीजे 4 जून को घोषित किए गए। चूंकि लोकसभा में बहुमत के 272 सीटों के आंकड़े से यह संख्या 32 कम थी, इसलिए भाजपा को अपने सहयोगियों पर निर्भर रहना पड़ा। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में रिकॉर्ड तीसरी बार अपनी सरकार बनाने जा रहा है।

आखिर 2024 के चुनाव में कांग्रेस क्यों नहीं लगा पाई शतक, एक सीट से पिछड़ने  की ये है बड़ी वजह - Lok Sabha Election Result Number Of Seat Congress Won  In 2024 Election NTC - AajTak

इंडिया ब्लॉक 234 सीटों के साथ समाप्त हुआ। इनमें से, कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा में अपनी संख्या लगभग दोगुनी कर ली है – 2019 में 52 से 2024 में 99 तक। 8 जून को कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में, पार्टी ने कहा था कि वह उन राज्यों में परिणामों की गहन जांच करेगी जहां उसका प्रदर्शन औसत से नीचे था।

छत्तीसगढ़ में पार्टी पैनल में कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री वीरप्पा मोइली

मध्य प्रदेश के लिए कांग्रेस पैनल का नेतृत्व महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण करेंगे। इस पैनल में सांसद सप्तगिरी शंकर उलाका और गुजरात विधायक जिग्नेश मेवाणी भी हैं, छत्तीसगढ़ में पार्टी पैनल में कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री वीरप्पा मोइली और राजस्थान के विधायक हरीश चौधरी हैं। ओडिशा के लिए, पैनल में कांग्रेस पार्टी के कोषाध्यक्ष अजय माकन और संसद सदस्य (सांसद) तारिक अनवर हैं।

Caste Census Congress Veerappa Moily Karnataka Cm Kantharaj Commission  Report - Amar Ujala Hindi News Live - Caste Census:कर्नाटक में भी निकला  जाति का जिन्न, मोइली की मांग- सिद्धारमैया जातिगत जनगणना के आंकड़े जारी करें

दिल्ली, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में पार्टी के प्रदर्शन की समीक्षा

पार्टी के वरिष्ठ नेता पीएल पुनिया और रजनी पाटिल दिल्ली, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में पार्टी के प्रदर्शन की समीक्षा करने के लिए पैनल में हैं – ये तीन राज्य हैं जहां कांग्रेस एक भी सीट नहीं जीत सकी।

कर्नाटक के लिए, पैनल में पूर्व सांसद मधुसूदन मिस्त्री, असम के सांसद गौरव गोगोई और केरल के सांसद वरिष्ठ नेता हिबी ईडन हैं। तेलंगाना के लिए पार्टी पैनल में राज्यसभा के पूर्व उपसभापति पीजे कुरियन और वरिष्ठ नेता रकीबुल हुसैन और परगट सिंह हैं।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button