Congress अध्यक्ष पद के लिए नामांकन करने के बाद खड़गे ने अन्य पदों से दिया इस्तीफा !

'एक व्यक्ति, एक पद' की उदयपुर घोषणा की तर्ज पर, वरिष्ठ कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने पार्टी प्रमुख पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल करते हुए....

‘एक व्यक्ति, एक पद’ की उदयपुर घोषणा की तर्ज पर, वरिष्ठ कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने पार्टी प्रमुख पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल करते हुए उच्च सदन में विपक्ष के नेता के रूप में अपना इस्तीफा दे दिया।

खड़गे का सोनिया गांधी को पत्र

खड़गे ने अंतरिम पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को लिखे अपने पत्र में कहा, मैं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करने के परिणामस्वरूप, विपक्ष के नेता, राज्यसभा के पद से अपना इस्तीफा देता हूं।

गुलाम नबी आजाद के सेवानिवृत्त होने के बाद फरवरी 2021 में खड़गे उच्च सदन में विपक्ष के नेता बने। अगर खड़गे को पार्टी का अध्यक्ष चुना जाता है, तो कांग्रेस को राज्यसभा में एक नए नेता की तलाश करनी पड़ सकती है।

जबकि खड़गे के उत्तराधिकारी के लिए चयन प्रक्रिया परिणाम घोषित होने के बाद ही शुरू होगी, पार्टी नेताओं ने संकेत दिया कि दिग्विजय सिंह, मुकुल वासनिक या रंजीत रंजन संभावित उम्मीदवार हो सकते हैं।

महिला नेताओं पर भी हो सकता विचार

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, सिंह, जिन्होंने खड़गे का समर्थन करने की दौड़ से बाहर होने का विकल्प चुना था, खड़गे के संभावित उत्तराधिकारी के रूप में उभर सकते हैं। एक नेता ने कहा, “उनके पास कोई संगठनात्मक पद नहीं है और हिंदी बेल्ट का एक नेता भी संतुलन कारक की तरह काम कर सकता है,” पार्टी के वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक पर भी विचार किया जा सकता है। राज्य सभा के एक कांग्रेस नेता ने कहा कि महिला नेताओं में, रंजीत रंजन, बिहार के एक उग्र वक्ता या गुजरात के पूर्व विपक्ष के नेता शक्ति सिंह गोहिल पर भी विचार किया जा सकता है।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button