फ़ूड पॉइज़निंग से 60 स्कूली बच्चों की हालत गंभीर, अस्पताल में भर्ती !

फ़ूड पॉइज़निंग के एक मामले में, केरल में वायनाड जिले के लक्कीडी क्षेत्र में जवाहर नवोदय विद्यालय के 60 से अधिक छात्रों को अस्पताल में...

फ़ूड पॉइज़निंग के एक मामले में, केरल में वायनाड जिले के लक्कीडी क्षेत्र में जवाहर नवोदय विद्यालय के 60 से अधिक छात्रों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और वर्तमान में उनका इलाज चल रहा है। पुलिस के मुताबिक, छात्रों के स्कूल आने के बाद उल्टी और दस्त की घटनाएं हुईं। इन सभी की स्वास्थ्य स्थिति फिलहाल स्थिर बताई जा रही है।

रविवार रात बड़ी संख्या में स्कूल के बच्चों ने पेट की समस्या की शिकायत की और उन्हें अस्पताल ले जाया गया। अधिकारी ने कहा कि छात्रों को गुरुवार से अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है। क्षेत्र के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि वे बीमार पड़ने वाले छात्रों की सही संख्या और उसके कारणों के बारे में जानकारी एकत्र कर रहे हैं। सरकार द्वारा संचालित बोर्डिंग स्कूल जवाहर नवोदय विद्यालय में 486 छात्र पढ़ते हैं।

केरल में खाद्य विषाक्तता में वृद्धि

इससे पहले जनवरी में कम से कम 68 लोगों को केरल के एर्नाकुलम जिले के विभिन्न अस्पतालों में उत्तरी परवूर के मजलिस होटल में भोजन करने के बाद भर्ती कराया गया था। उन्हें फूड पॉइजनिंग के लक्षण के साथ भर्ती कराया गया था। घटना के बाद स्थानीय अधिकारियों ने रेस्तरां को बंद कर दिया, जो कि राज्य सरकार द्वारा दूषित भोजन बेचने वाले रेस्तरां और भोजनालयों के खिलाफ अभियान शुरू करने के कुछ दिनों बाद आया था।

हाल के दिनों में राज्य के विभिन्न हिस्सों में फूड पॉइजनिंग की घटनाएं सामने आई हैं। इन घटनाओं के बाद से खाद्य सुरक्षा विभाग केरल में होटलों और रेस्तरांओं का निरीक्षण कर रहा है। इस बीच, खाद्य सुरक्षा विभाग ने राज्य भर में 189 रेस्तरां का निरीक्षण किया और दो का लाइसेंस रद्द कर दिया गया और 37 रेस्तरां को साफ-सफाई में कमी के लिए नोटिस जारी किया गया है।

राज्य में खाद्य विषाक्तता की कई घटनाओं के मद्देनजर, केरल सरकार ने शुक्रवार को खानपान सेवाओं के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि नए दिशा-निर्देशों के अनुसार राज्य में कैटरिंग सेवाओं के लिए लाइसेंस अनिवार्य कर दिया गया है और कर्मचारियों के लिए स्वास्थ्य कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button