ये 5 खाद्य पदार्थ स्वस्थ फ़ैट से भरे होते हैं; उन्हें अपने दैनिक आहार में शामिल करें!

जब फ़ैट की बात आती है, तो हमें हमेशा इसका सेवन कम करने के लिए कहा गया है,फ़ैट हमारे शरीर को कैसे प्रभावित करता है

जब फ़ैट (fat) की बात आती है। तो हमें हमेशा इसका सेवन कम करने के लिए कहा गया है। फ़ैट हमारे शरीर को कैसे प्रभावित करता है।इसबारे में भी हमें सलाह दी गई है। हालांकि फ़ैट सहित किसी भी पूरे खाद्य समूह को हमारे आहार से पूरी तरह से हटाया नहीं जाना चाहिए।साथ ही यह गलत धारणा भी है कि फैट सिर्फ शरीर को नुकसान पहुंचाता है। लेकिन, ऐसा नहीं है। कुछ फ़ैट शरीर के लिए अत्यंतआवश्यक हैं और इन्हें आहार में अवश्य शामिल किया जाना चाहिए। कुछ फ़ैट शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं लेकिन ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे स्वस्थ तत्व प्रदान करते हैं।जो शरीर के लिए अच्छे होते हैं।

शरीर के लिए स्वस्थ फ़ैट

1)अखरोट

अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। नियमित रूप से अखरोट खाने से मस्तिष्क की कार्य प्रणाली में सुधार होता है औरहृदय को पोषण मिलता है।

Related Articles

2) एवोकाडोस

एवोकाडो को या तो वैसे ही खाया जा सकता है या विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है। एवोकाडो में फ़ैट शरीरके लिए अच्छा होता है और यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। आप इसे अपने भोजन के साथ इस स्वादिष्टएवोकैडो सलाद के रूप में ले सकते हैं। जो बनाने में आसान है। इसमें अपने स्वाद के अनुसार मकई, शिमला मिर्च और कुछ मसालेडालें।

3) तिल के बीज

तिल के बीज में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है और इसे अपने नियमित आहार में शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसेआपके द्वारा तैयार किए जाने वाले विभिन्न खाद्य पदार्थों में शामिल किया जाए। हैदराबाद के निज़ामों की भूमि के इस पौष्टिकस्वादवाले पुलाव में स्वाद और मसाले का मेल है। मूंगफली काजू, लाल मिर्च, मक्खन और मलाई डालकर इसे एक और स्तर पर ले जाते हैं।

4 ) घी

यह एक और महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ है।जो आपके शरीर को स्वस्थ वसा के साथ पोषण देता है। हर दिन भोजन में एक चम्मच घीशामिल करने की अत्यधिक सलाह दी जाती है। इसे अपनी आदत बनाएं और खाने के साथ इसका आनंद लें।

5 ) फैटी फिश

यदि आप मांसाहारी हैं और कुछ पौष्टिक खाना चाहते हैं।तो सैल्मन, टूना और ट्राउट से बनी सभी फिश करी चुनें। इन मछलियों में स्वस्थफ़ैट का भार होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button