जनवरी में घूमने के लिए 5 बेहतरीन जगहें, देखने को मिलेगा शानदार नजारा !

यात्रा के साथ अपने नए साल की शुरुआत करना सबसे अच्छा है। यदि आप भीड़ के बारे में चिंतित हैं तो यात्रा करने के लिए वर्ष का पहला महीना...

यात्रा के साथ अपने नए साल की शुरुआत करना सबसे अच्छा है। यदि आप भीड़ के बारे में चिंतित हैं तो यात्रा करने के लिए वर्ष का पहला महीना सबसे अच्छा है। जनवरी बस प्रकृति की संगति में आराम या ठंडक है या आप नए साल की शुरुआत शैली में करने के लिए कुछ साहसिक गतिविधियों की तलाश कर रहे हैं। यहां जनवरी महीने में घूमने के लिए 5 बेहतरीन जगहें हैं।

औली:

जनवरी में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक औली, उत्तराखंड है। यह स्थान प्रकृति के लगभग सभी रंगों का प्रतीक है, जो इसे जनवरी में भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक बनाता है। बर्फ से ढके और रोमांच से भरे इस हिल स्टेशन में वे सभी खूबियां हैं जो पर्यटकों को इसे देखने के लिए लुभाती हैं। स्कीइंग के अलावा, औली नंदा देवी रेंज और अन्य सुंदर प्राकृतिक संरचनाओं जैसे स्पष्ट नदियों और हरे पत्ते का एक कच्चा परिप्रेक्ष्य भी देता है।

जयपुर:

अगर आप रॉयल्टी के शौक़ीन हैं तो जयपुर घूमने के लिए शायद सबसे अच्छी जगह है। राजस्थान का शाही राज्य लंबे समय से आकस्मिक आकर्षण और शाही वैभव की आभा पर पनपा है, जो राजधानी शहर में स्पष्ट है। जनवरी के महीने में गुलाबी नगरी का रंग कुछ ज्यादा ही गहरा होता है। जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल शहर में होने वाले पुस्तक प्रेमियों और साहित्य प्रेमियों का एक बड़ा जमावड़ा है।

मामल्लापुरम:

मौसम के आधार पर जनवरी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक तमिलनाडु है। क्षेत्र प्राकृतिक रंगों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदर्शित करता है। इसके अतिरिक्त, जनवरी में मामल्लपुरम नृत्य महोत्सव होता है, जो संस्कृति के प्रति उत्साही लोगों के लिए एक सच्चा इलाज है। जनवरी में दक्षिण भारत में यात्रा करने के लिए मदुरै और ममल्लापुरम सबसे अच्छे स्थानों में से एक हैं क्योंकि पोंगल को एक ही समय में एक राष्ट्रव्यापी उत्सव की आवश्यकता होती है।

पुरी, ओडिशा:

भारत में दिसंबर और जनवरी में यात्रा करने के लिए शीर्ष स्थलों में से एक है क्योंकि इसकी समृद्ध संपदा सबसे समझदार पर्यटकों को आकर्षित करती है। अगर आप धार्मिक और आध्यात्मिक स्थलों के प्रेमी हैं तो घूमने के लिए यह सबसे अच्छी जगह है। चिल्का झील एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जो कई पर्यटकों को आकर्षित करता है, विशेष रूप से जनवरी के महीने में अच्छे मौसम और सर्दियों के दौरान पक्षियों की आमद के लिए धन्यवाद। इसके अतिरिक्त। पुरी कई मध्ययुगीन चमत्कारों का घर है जो आगंतुकों को उत्कृष्ट वास्तुकला और शिल्प कौशल की एक सपने जैसी झलक प्रदान करते हैं।

जैसलमेर, राजस्थान:

राजस्थान में घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक जैसलमेर है। भारत में जनवरी में घूमने के लिए यह एक गर्म स्थान है। थार रेगिस्तान में स्थित, जैसलमेर राजस्थान का एक ऐतिहासिक व्यापारिक केंद्र है। इसके कई सुनहरे टीले और आकर्षक पीले बलुआ पत्थर की वास्तुकला ने इसे ‘गोल्डन सिटी’ का खिताब दिलाया है। इस खूबसूरत रेगिस्तानी शहर में जनवरी एक हवादार समय है और इस जगह की यात्रा करने का एक अच्छा समय है।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button