PM Modi ने बंगाल में वंदे भारत एक्सप्रेस और विभिन्न परियोजनाओं को दिखाई हरी झंडी !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कोलकाता में कई भारतीय रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन किया। अपनी मां हीराबेन का अंतिम संस्कार पूरा करने के....

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कोलकाता में कई भारतीय रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन किया। अपनी मां हीराबेन का अंतिम संस्कार पूरा करने के कुछ ही देर बाद पीएम मोदी हावड़ा रेलवे स्टेशन पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए कार्यक्रम में शामिल हुए, जिनका आज सुबह निधन हो गया।

मैं आपसे क्षमा चाहता हूं…

पीएम मोदी ने व्यक्तिगत रूप से इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाने के लिए माफी मांगी और कहा, “निजी विचारों के कारण, मैं पश्चिम बंगाल का दौरा करने में असमर्थ हूं, जैसा कि मैंने योजना बनाई थी। मैं आपसे क्षमा चाहता हूं, बंगालियों।” प्रधान मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार रेल परियोजनाओं के उद्घाटन के अवसर पर बोलते हुए भारतीय रेलवे के आधुनिकीकरण में निवेश कर रही है। उन्होंने कहा, नए मेट्रो मार्ग पश्चिम बंगाल के निवासियों के लिए रहने की सुविधा को और बढ़ाएंगे।

“मैं बंगाल का सम्मान करता हूं, वह पवित्र क्षेत्र जहां भारत की स्वतंत्रता की खोज शुरू हुई थी। हम वंदे मातरम से शुरू हुए और अब वंदे भारत पहुंचे हैं,” उन्होंने समझाया। उन्होंने कहा कि भारत का रेलवे अगले आठ वर्षों के दौरान एक नए आधुनिकीकरण साहसिक कार्य की शुरुआत करेगा।

पीएम मोदी ने कहा, “भारतीय रेलवे के आधुनिकीकरण के लिए, केंद्र सरकार ऐतिहासिक मात्रा में धन का निवेश कर रही है। अगले आठ वर्षों के दौरान भारतीय निर्माता अब वंदे भारत एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस और हमसफ़र एक्सप्रेस जैसी अत्याधुनिक ट्रेनों का निर्माण कर रहे हैं।”

उन्होने ने कोलकाता मेट्रो की पर्पल लाइन के साथ-साथ हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत का संकेत दिया। हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी ट्रेन ट्रैक, उन्होंने कहा, उत्तर-पूर्व क्षेत्र में कनेक्टिविटी में सुधार करेगा।

पीएम ने कहा कि नए भारत के लिए 475 वंदे भारत ट्रेनें लक्ष्य हैं। प्रधानमंत्री ने मुक्ति के लिए बंगाल की भूमिका को याद करते हुए इतिहास में 30 दिसंबर के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि 30 दिसंबर, 1943 को नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा अंडमान द्वीप समूह में भारतीय ध्वज फहराया गया था।

आदि गंगा नदी के शुद्धिकरण के लिए 600 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है. “सरकार समकालीन सीवेज उपचार संयंत्रों द्वारा नदी के किनारों को साफ रखने और संदूषण को रोकने का प्रयास कर रही है।”

उन्होंने कहा कि सुरक्षा हो, स्वच्छता हो या जीवनयापन में आसानी हो, भारतीय रेलवे सबका प्रयास के माध्यम से नए भारत को एक नई पहचान दे रहा है। उन्होंने कहा कि भारत तेजी से दुनिया के सबसे शक्तिशाली विद्युत इंजनों का उत्पादन कर रहा है।

पीएम ने कहा, “भारतीय रेलवे ने एक मान्यता प्राप्त अंतरराष्ट्रीय ब्रांड विकसित किया है। रसद उद्योग हाल ही में शुरू की गई परियोजनाओं से लाभान्वित होंगे। भारत के उन्नत इलेक्ट्रिक इंजन अधिक व्यापक हो रहे हैं।” उन्होंने घोषणा की कि सरकार परिवहन के विभिन्न तरीकों में बुनियादी ढांचे के समन्वय और तालमेल को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।

राजमार्ग, हवाई अड्डे और मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी

“भारत की प्रगति परिवहन और बुनियादी ढांचे के मुद्दों से काफी बाधित हुई थी। इन मुद्दों को हल करने के लिए, पीएम गतिशक्ति मास्टर प्लान को लागू किया गया था। राजमार्ग, हवाई अड्डे और मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी सभी को इससे बढ़ावा मिल रहा है, जिससे निर्बाध कनेक्टिविटी सुनिश्चित हो रही है।” भारत के लिए बहुत स्नेह और राष्ट्र-प्रथम दर्शन का पालन करते हैं और जब पर्यटन की बात आती है तब भी वे राष्ट्र प्रथम के मंत्र का पालन करते हैं।

पश्चिम बंगाल में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वस्तुतः वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई और 7800 करोड़ रुपये से अधिक की अन्य परियोजनाओं की आधारशिला रखी। हावड़ा में इस अवसर पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और अन्य नेता शामिल थे।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button