राम मंदिर के लिए 400 किलो का ताला, चाबी कितनी की ?

22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर का भव्य लोकार्पण समारोह आयोजित किया जाएगा. इस जश्न की धूम देशभर में देखने को मिल रही है।

22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर का भव्य लोकार्पण समारोह आयोजित किया जाएगा. इस जश्न की धूम देशभर में देखने को मिल रही है। ऐसे में जो भी व्यक्ति राम मंदिर के लिए योगदान दे रहा है। अलीगढ़ महानगर के क्वार्सी थाना क्षेत्र के ज्वालापुरी निवासी सत्यप्रकाश शर्मा का 400 किलो वजनी ताला अयोध्या भेजा गया है।

400 kg lock prepared in Aligarh for Ayodhya Ram mandir know the specialty  uppm | अयोध्या राम मंदिर के लिए अलीगढ़ में तैयार हुआ 400 किलो का ताला,  जानें क्या है खासियत |

इस ताले को दुनिया का सबसे बड़ा ताला कहा जाता है। यह ताला सत्यप्रकाश शर्मा की पत्नी रुक्मणी देवी और बेटे महेश चंद ने बनाया था। इस ताले को अयोध्या भेजने के लिए महामंडलेश्वर डॉ. अन्नपूर्णा भारती पुरी महाराज को सौंप दिया गया है।

राम मंदिर के लिए अलीगढ़ के कारीगर ने हाथों से तैयार किया 4 क्विंटल का ताला,  4 फीट की चाबी से खुलेगा - Aligarh artisan makes 400 kg lock for ayodhya Ram  Mandir lcla - AajTak

3 फीट 4 इंच लंबी इस ताले की चाबी का वजन करीब 30 किलोग्राम है। इस बड़े ताले पर करीब 5 लाख रुपये खर्च हुए हैं। अन्नपूर्णा भारती इस बड़े ताले को अलीगढ से अयोध्या लाई थीं। यह बड़ा ताला अयोध्या के राम मंदिर क्षेत्र में रखने की भावना से लाया गया है। इस विशाल ताले को देखने के लिए अयोध्या में भारी भीड़ जमा हो गई है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button