WORLD: हिजाब न पहने पर 22 वर्षीय लड़की को मिली मौत की सजा !

दुनिया में आज भी कई ऐसे देश है जहां की महिलाए अगर अपने हिसाब से जीना चाहती है तो उन्हें मौत के घाट उतार दिया जाता है।

दुनिया में आज भी कई ऐसे देश है जहां की महिलाए अगर अपने हिसाब से जीना चाहती है तो उन्हें मौत के घाट उतार दिया जाता है। ऐसा एक मामला ईरान देश से सामने आया है जहां एक महिला के उसके हिसाब से कपड़े पहनने पर ईरान की कट्टरपंथी सोच ने उसकी जान ले ली।

जाने पूरा मामला

मुस्लिम देश ईरान में 22 साल की महिला जिसका नाम महसा अमिनी था उसे बस इसलिए गिरफ्तार कर लिया गया क्यूंकि उसने अपने परिवार से मिलने जाते वक्त हिजाब नहीं पहना हुआ था। ईरान की कट्टरपंथी सरकार ने महिलाओं के लिए हिजाब पहनना Mandatory कर दिया है। इस नियम के बाद अगर ईरान में कोई महिलाए अगर हिजाब नहीं पहनती है तो उन्हें टॉर्चर किया जाता हैं। बता दें यह मामला 13 सितम्बर का है। महसा के हिजाब न पहनने पर पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया।जिसके बाद 16 सितंबर को उसकी मौत हो गई।

गिरफ्तारी के बाद कैसे हुई मौत

मिली जानकारियों के अनुसार महसा अमिनी गिरफ्तारी के कुछ घंटे बाद ही बेहोश हो गयी थी। जिसके बाद उसे अस्पताल ले जाया गया। परिवार के मुताबिक महसा को कोई बीमारी नहीं थी पर अब उसकी मौत सस्पीशियस बताई जा रही है। बता दें पुलिस स्टेशन पहुंचने और अस्पताल जाने के बीच क्या हुआ यह अभी तक साफ़ नहीं हो पाया है। पर सूत्रों के अनुसार कथित तौर पर उसकी मौत का कारण सिर पर चोट लगना बताया जा रहा है।

ईरान में हो रहे प्रदर्शन

पुलिस पर टॉर्चर के आरोप लगे हैं। वहीं महसा अमिनी की मौत के बाद ईरान की राजधानी तेहरान में पुलिस के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने गृह मंत्री को इस मामले की जांच के आदेश दिए हैं।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button