भारत ने पाकिस्तान में आतंकवादियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले 14 ऐप किये बैन !

भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर में संदेश भेजने के लिए पाकिस्तान में आतंकवादियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले 14 मैसेंजर मोबाइल ऐप को ब्लॉक कर दिया है।

भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर में संदेश भेजने के लिए पाकिस्तान में आतंकवादियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले 14 मैसेंजर मोबाइल ऐप को ब्लॉक कर दिया है।आईटी मिनिस्ट्री ने यह फैसला लिया है। इसमें बी चैट एप को भी बैन किया गया है। इंटेलिजेंस ब्यूरो ने इस संबंध में जानकारी दी है। सरकार द्वारा ब्लॉक किए गए ऐप्स में Crypvisor, Enigma, SafeSwiss, विक्रमे, MediaFire, Briar, BeeChat, Nandbox, Conion, IMO, Element, Second Line, Jangi, Therema आदि शामिल हैं।

Central government banned 14 Pakistani messenger apps, terrorists used to  send messages

आतंकी (OGW) से कम्युनिकेट करने के लिए कर रहे थे इन ऐप्स का इस्तेमाल

मौजूदा समय में ऑनलाइन ठगी की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं। इसमें नागरिकों के निजी डेटा की चोरी की जा रही है. साथ ही तरह-तरह से ठगी भी हो रही है। धोखाधड़ी के ऐसे मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। इसलिए केंद्र सरकार ने भारतीय नागरिकों की सुरक्षा के लिए यह फैसला लिया है।सूत्रों के हवाले से पता चला है कि इन ऐप्स का इस्तेमाल कश्मीर में आतंकी अपने समर्थकों और ऑन-ग्राउंड वर्कर्स (OGW) से कम्युनिकेट करने के लिए कर रहे थे।

Kashmir news: Centre blocks 14 apps in Jammu and Kashmir for spreading  terror - The Economic Times

पिछले कुछ वर्षों में लगभग 250 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध

राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले मोबाइल एप्लिकेशन के खिलाफ सरकार की कार्रवाई कोई हालिया घटना नहीं है।कुल मिलाकर, पिछले कुछ वर्षों में लगभग 250 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया गया है। जून 2020 तक, 200 से अधिक चीनी ऐप, जिनमें टिकटॉक, शेयरिट, वीचैट, हैलो, लाइक, यूसी न्यूज़, बिगो लाइव, यूसी ब्राउज़र, ज़ेंडर, कैमस्कैनर जैसे लोकप्रिय ऐप शामिल हैं।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button