कहीं आपके पैन कार्ड का डाटा किसी गलत हांथों में तो नहीं, ऐसे चेक करें ! जानिए इस खबर में

आजकल के समय में आधार कार्ड और पैन कार्ड (PAN Card) सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स में से एक है। आधार कार्ड का प्रयोग सामान्य पहचान पत्र के रूप में ज्यादा किया जाता है। वहीं पैन कार्ड का प्रयोग वित्तीय लेनदेन के लिए किया जाता है।

इनकम टैक्स के लेनदेन में

Related Articles

पैन कार्ड का ज्यादातर इस्तेमाल केवल वहीं लोग करते हैं। जिनका बैंकिंग ट्रांजैक्शन (Banking Transaction) से संबंधित कोई काम रहें। पैन कार्ड इनकम टैक्स के लेनदेन में भी बहुत काम आता है। बैंक खाता खुलवाने के लिए आजकल पैन कार्ड का होना बहुत जरूरी है। इसके बिना आप कोई भी Financial काम नहीं कर सकते हैं। इस कार्ड का इस्तेमाल ईपीएफ का पैसा जमा कराने के लिए भी किया जाता है।

गलत इस्तेमाल कर लेते हैं

आजकल लगभग हर जगह पैन कार्ड का इस्तेमाल होता है। इस कारण कई बार हमें भी याद नहीं होता है कि हमने अपने पैन कार्ड का कहां-कहां इस्तेमाल किया है। इस कारण कई बार यह गलत लोगों के हाथों में लग जाता है और जालसाज लोग (Fraud People) इसका गलत इस्तेमाल कर लेते हैं।

चेक करते रहना बहुत जरूरी

चूंकि इस कार्ड का इस्तेमाल वित्तीय काम के लिए किया जाता है। इसलिए इसे सही तरह से संभाल कर रखना और इसकी यूज करने की हिस्ट्री चेक करते रहना बहुत जरूरी है। वरना इसका गलत इस्तेमाल हो सकता है।

आपकी टैक्स की देनदारी बनेगी

पैन कार्ड के इस्तेमाल से लोग बड़े फ्रॉड या घपले कर सकते हैं। इसके साथ ही लोग कई बार किसी और के कार्ड का इस्तेमाल कर किसी भी व्यक्ति के लोन का गारंटर (Bank Guarantee) बन सकता है। ऐसा करने पर आपकी टैक्स की देनदारी बनेगी और आपको इसका टैक्स (Tax) भी देना पड़ेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button